Bihar Sikshak Bharti 2024 : 70,000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी

Bihar Sikshak Bharti 2024 : 70,000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी 

Bihar Teacher Vacancy 2024 : बिहार शिक्षक विभाग ने तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इसके लिए सभी जिलों से रिक्तियां मांगी जा रही हैं। अभी विज्ञापन का प्रारूप भी तैयार किया जा रहा है। इस चरण में लगभग 70 हज़ार से ज्यादा खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। अभी पूरा डेटा उपलब्ध नहीं है। क्योंकि अभी जिलों से शिक्षा विभाग को रिक्तियों की जानकारी मिलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी रिक्तियां मिलने के बाद शिक्षा विभाग जिला शिक्षा पदाधिकारियों के माध्यम से रोस्टर क्लीयरेंस की कवायद भी शुरू करेगा। वहीं पर इन नियुक्तियों के लिए फरवरी के सबसे लास्ट सप्ताह तक विज्ञापन जारी भी किया जा सकता है। इसके नोटिफिकेशन की ऐसी भी संभावना है कि एक माह के अंदर परीक्षा प्रक्रिया भी पूरी कर ली जायेगी।

BPSC TRE 3.0 : अगस्त महीने 2024 को आधार मानकर होगी सभी रिक्तियों की गणना

रोस्टर क्लीयरेंस की कवायद को डीएम जो कराएंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारियों से रिक्तियां प्राप्त होने के बाद शिक्षा विभाग उसकी गणना की जांच भी जरूर करेगा। आगामी नियुक्तियों की गणना अगस्त 2024 को आधार मानकर ही की जाएंगी।

BPSC Teacher Recruitment 2024 : इसके दूसरे चरण की नियुक्ति के बाद भी खाली रह गए 40 हजार से ज्यादा पद

वर्ष 2022 में राज्य में शिक्षकों के टोटल 2.47 लाख पद खाली थे। इनमें से पहले चरण में केवल एक लाख और दो हजार रिक्तियां ही भरी जा सकीं थी। शेष पदों को दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में शामिल कर लिया गया था। इसमें करीब एक लाख बीस हजार पदों की रिक्तियों के मुकाबले लगभग 78 हजार पद ही भरे जा सके हैं। इसी तरह से अब दूसरे चरण की नियुक्ति के बाद 40 हजार से ज्यादा पद खाली रह गए हैं।

Bihar Primary Teacher Bharti 2024 : 68 हजार से ज्यादा पदों पर होनी है नियुक्ति

इन दोनों चरणों की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में लगभग 20 से 25 हजार नियोजित शिक्षकों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर के राज्य कर्मचारी का दर्जा प्राप्त कर लिया है। और तीसरे चरण में उन सभी रिक्त पदों को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा प्रति वर्ष औसतन तीन से चार हजार शिक्षकों के पद सेवानिवृत्ति या अन्य कारणों से खाली ही हो जाते हैं। इसमें उन सभी को भी शामिल किया जायेगा। इसी तरह से इन 70 हजार से ज्यादा खाली पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

Bihar Teacher Bharti 2024 Notification Out : प्राइमरी से प्लस टू के लिए जारी विज्ञापन

सभी रिक्तियां मिलने के बाद में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक भी होगी। जिसके बाद शिक्षा विभाग इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से इस बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भी भेजेगा। इस बार भी प्राथमिक से लेकर के +2 विद्यालयों के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।

Bihar Sikshak Bharti : फरवरी में जारी होगा विज्ञापन और मार्च में होगी परीक्षा

अभी हमे जो भी सूचना मिल रही है उसके मुताबिक से लगभग शिक्षा विभाग फरवरी के अंतिम सप्ताह तक हर हाल में विज्ञापन निकालने की तैयारी में लगा है। इसके बाद एक महीने के अंदर ही परीक्षा लेकर के रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा विभाग यह चाहता है कि चयनित शिक्षकों का पदस्थापन भी लोकसभा चुनाव से पहले ही कर दिया जाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post