BIHAR SHIKSHAK BHARTI 2024 : तीसरे तथा चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षकों की होगी भर्ती

BIHAR SHIKSHAK BHARTI 2024 : तीसरे तथा चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षकों की होगी भर्ती

BPSC TRE: 03 SHIKSHAK BHARTI 2024: बिहार राज्य में इस वर्ष 1 लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति मार्च में तथा चौथे चरण की नियुक्ति अगस्त 2024 में की जाएगी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने इसका खुलासा किया है। तथा उन्होंने शुक्रवार को किशनगंज जिले के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को पहुंचाई है।

BIHAR SHIKSHAK BHARTI LATEST NEWS TODAY

आप सभी को बता दें कि शिक्षा विभाग तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के लिए जुड़ गया है। इसी माह फरवरी में तीसरे चरण की नियुक्ति का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। और इस भर्ती के लिए परीक्षा को मार्च में कराया जाएगा। और विभाग के द्वारा मिल रही जानकारी के अनुसार तीसरे चरण में करीब 70000 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। शेष बचे हुए पदों को चौथे चरण में नियुक्ति के लिए रखा गया है। तीसरे चरणों को लेकर विभाग के द्वारा सभी जिलों में विषय वार अध्यापन रिक्त पदों की सूची मांगी गई है। जल्दी सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग को अधिसन भेजा जाएगा। तीसरे और चौथे चरण की शिक्षा नियुक्ति भी आयोग के माध्यम से की जाएगी पूर्व से कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वैसे पदों को भी स्थाई किया जाएगा जो बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा चयनित स्कूलों में योगदान दिया गया है। नियोजित शिक्षकों के पदों को स्थाई पद में तब्दील कर दिया जाएगा उसके बाद तीसरे चरण की नियुक्ति में शामिल किया जाएगा ऐसे पदों की संख्या 20 से 25000 होने की उम्मीद की जा रही है। इसकी वास्तविक संख्या की जानकारी जिलों में रिपोर्ट्स आने के बाद ही पता चलेगी।

BPSC TRE:03 का विज्ञापन कब होगा जारी ( BIHAR TEACHER VACANCY 2024 LATEST UPDATE)

आप सभी अभ्यर्थियों को मालूम होना चाहिए कि TRE:02 में की गई नियुक्ति 15000 अभ्यर्थियों के पूरक रिजल्ट जारी करने का निर्णय था। जिसमें फिर बाद में रोक लगा दी गई और इन 15000 पदों को भी अब TRE 03 की नियुक्ति में शामिल किया जाएगा। इसके बाद भी जो बचे हुए पद होंगे उन्हें अगस्त की परीक्षा में शामिल किया जाएगा। यानि पहले चरण में 2 नवंबर 2023 और दूसरे चरण में 15 जनवरी 2024 को राज्य भर में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया था।

बिहार शिक्षक भर्ती के चौथे चरण में कितने पदों पर भर्ती की जाएगी ( BPSC TRE:04 APPLICATION DATE )

Bihar Shikshak Bharti के तीसरे चरण की Teacher Vacancy में 70,000 से अधिक पदों पर भर्ती का विज्ञापन फरवरी माह में जारी किया जाएगा । और इसकी परीक्षा को मार्च 2024 में कराया जाएगा। वहीं पर Bihar teacher vacancy के चौथे चरण की बात करें। तो इस भर्ती में लगभग 40000 पदों पर विज्ञापन जारी किया जाएगा। इसका विज्ञापन अगस्त 2024 में जारी किया जाएगा और इसकी परीक्षा सितंबर माह तक करवाई जा सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post