BHARTIYA DAK VIBHAG BHARTI 2024 : 80 हजार से अधिक पदों पर डाक विभाग भर्ती जारी 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

BHARTIYA DAK VIBHAG BHARTI 2024 : 80 हजार से अधिक पदों पर डाक विभाग भर्ती जारी 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

BHARTIYA DAK VIBHAG BHARTI 2024 : भारतीय डाक विभाग की भर्ती के इंतजार कर रहे हैं। सभी युवाओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि हाल ही में इनकी भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। जारी विज्ञापन में कुल 80 हजार पदों की भर्ती जारी होने की संभावना जताई जा रही है। जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती के इंतजार कर रहे थे। अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है। आवेदन करने के लिए आप इनकी अधिकारी को वेबसाइट indiapost.gov.in के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। इसके अलावा आवेदन दर्ज करने में मांगी जाने वाली शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा के अलावा अन्य सभी चीजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए लिखी गई लेख को ध्यान पूर्वक पढे। 

BHARTIYA DAK VIBHAG LATEST UPDATE 2024

सरकारी नौकरी की कर रखने वाले सभी युवाओं के लिए एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने का बहुत ही बड़ा अवसर आ चुका है। क्योंकि हाल ही में डाक विभाग की तरफ से 80000 से अधिक पदों की भर्ती की अधिक सूचना जारी की गई है। भारतीय डाक विभाग भर्ती की सूचना में या बताया गया है। कि चपरासी एवं क्लर्क के सहित अन्य पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की जाने वाली है। संपूर्ण तरीके से भर्ती जारी नहीं हुई है। मगर पेपर कटिंग एवं सोशल मीडिया के माध्यम से खबर वायरल हो रही है। कि 80000 से अधिक पदों पर भर्ती जारी की जाएगी। 

BHARTIYA DAK VIBHAG AGE LIMIT 2024 : भारतीय डाक विभाग आयु सीमा 

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय डाक विभाग में आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या लगती है। तो हम आपको बता दें कि डाक विभाग में आवेदन करने के लिए कम से कम महिला एवं पुरुष दोनों ही उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा यदि किसी उम्मीदवार को आयु में अत्यधिक छूट चाहिए तो वह इसके द्वारा जारी विज्ञापन को अवलोकन कर सकता है। साथ में उम्मीदवार को उसके मापदंड के हिसाब से अत्यधिक छूट भी दी जाती है। 

BHARTIYA DAK VIBHAG EDUCATION QUALIFICATION 2024 : भारतीय डाक विभाग शैक्षिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग के द्वारा जारी भर्ती के नोटिफिकेशन में आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें तो जितने भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वह कम से कम 8वीं कक्षा और 10वीं कक्षा पास किए होने चाहिए। तभी वहां उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना हिस्सा दर्ज कर सकता है। मगर आवेदन करने से पहले अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना। क्योंकि आवेदन करते समय हुई त्रुटियों के जिम्मेदार आप ही होंगें। 

BHARTIYA DAK VIBHAG APPLICATION PROCESS 2024 : भारतीय डाक विभाग आवेदन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग में आवेदन करने के लिए महिला एवं पुरुष दोनों ही उम्मीदवारों के लिए हमने नीचे संपूर्ण जानकारी विस्तृत की है। जिसको पढ़कर के वह अपना ऑनलाइन आवेदन इसके आवेदन शुरू होने के बाद कर पाएंगे।

• आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाना होगा।

• उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर एवं ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

• रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको आवेदन फार्म पर जाना है। 

• आवेदन फार्म पर मांगी गई उम्मीदवार की संपूर्ण जानकारी दर्ज करना है। 

• उसके बाद जरूरी दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट पर क्लिक कर देना है। 

• सफलतापूर्वक सबमिट होने के बाद आपको फाइनल प्रिंट प्रिंट आउट करने के लिए दे दी जाएगी। जिसे प्रिंटआउट कराकर अगले प्रक्रिया के लिए रख लेना है।


 

  

Post a Comment

Previous Post Next Post