UPTET NEWS : यूपी टीईटी 2021 को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया अभ्यर्थियों को बड़ा अपडेट

UPTET NEWS : यूपी टीईटी 2021 को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया अभ्यर्थियों को बड़ा अपडेट


UPTET NEWS : बीटीसी और बीएड के अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट ने काफी बड़ा झटका दिया है और इसी बीच टेट के अभ्यर्थियों को भी इसमें बहुत बड़ी राहत मिली है। हालांकि आप सभी को बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने दो फैसला सुनाए थे। जिसमें राजस्थान हाई कोर्ट के फैसलों को सही ठहराया था । परंतु उसके बाद भी यूपी टेट के तमाम अभ्यर्थी परेशान थे। पर जब से सुप्रीम कोर्ट ने बीएड अभ्यर्थियों के खिलाफ फैसला दिया है। तभी से यूपी टेट के जितने भी अभ्यर्थी हैं सभी खुश नजर आ रहे हैं। लंबे समय से लाखों अभ्यर्थी यूपीटेट के फैसले का इंतजार कर रहे थे। क्योंकि उन सभी यूपी टीईटी 2021 के अभ्यर्थियों  के प्रमाण पत्र वितरित पर रोक लग गई थी। लेकिन उसकी पूरी जानकारी आज के इस लिख के माध्यम से आपको बताई जाएगी। और  यह खबर अभ्यर्थियों को काफी ज्यादा खुश कर देने वाली है।


यूपीटीईटी 2021 के सर्टिफिकेट मिलेंगे अभ्यर्थियों को ( UPTET LATEST NEWS TODAY)

सभी को बता दे कि उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था लेकिन अपडेट का प्रमाण पत्र अभी तक अभ्यर्थियों को वितरित नहीं किया गया है इसका कारण यह है कि बेड और बीटीसी का मामला सुप्रीम कोर्ट में दर्ज हो गया लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक लेवल से बाहर कर दिया है परंतु अब इसके बाद या मामला उत्तर प्रदेश इलाहाबाद हाईकोर्ट में चल रहा है  अभी तक इसका मामला फाइनल नहीं हुआ लेकिन जानकारी निकाल कर आ रही है कि जनवरी माह में या मामला हाई कोर्ट से फाइनल कर दिया जाएगा समस्त बीटीसी और डीएलएड अभ्यर्थियों के डेट प्रमाण पत्र दे दिए जाएंगे। सभी अभ्यर्थियों को बता दे की बीएड अभ्यर्थियों का प्रमाण पत्र यूपीटेट प्राथमिक लेवल के अभ्यर्थियों को मिलेगा या फिर नहीं इसका निर्णय हाईकोर्ट ही तय करेगा। परंतु अभी तो सुप्रीम कोर्ट में बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक लेवल से अमान्य कर दिया है क्योंकि पहले से ही वह प्राथमिक से बाहर हो चुके हैं वहीं पर आपको बता दे की परीक्षा नियामक प्राधिकारी के माध्यम से अपडेट के प्रमाण पत्र अभी तक रोके गए थे। परंतु अब बहुत जल्द ही अपडेट छात्रों को 2021 यूपी टेट का प्रमाण पत्र वितरित कर दिया जाएगा।


यूपीटीईटी 2021 के प्रमाण पत्र नहीं मिले ( Uptet Today News)


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के प्रमाण पत्र किसी कारणवश रुक गए थे। इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए कुछ बीटीसी व बीएड अभ्यर्थी हाई कोर्ट गए थे और बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक लेवल से हटाने की मांग की थी। परंतु या मामला अभी तक हाई कोर्ट में फाइनल नहीं हुआ है परंतु सुप्रीम कोर्ट से यह मामला फाइनल कर दिया गया है 11 अगस्त 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुना दिया है की बीएड अभ्यर्थी प्राथमिक लेवल से बाहर कर दिए जाएंगे ऐसे में यूपी टेट 2021 के प्रमाण पत्र मिलने का रास्ता अभ्यर्थियों के लिए पूर्ण तरह से साफ हो चुका है सिर्फ डीएलएड और बीटीसी के अभ्यर्थियों को अपडेट 2021 का प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा।


यूपीटीईटी 2021 में कुल कितने अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे सर्टिफिकेट ( UPTET latest update today)


सभी अपडेट की जानकारी के लिए बता दें की परीक्षा नियामक प्राधिकरण के माध्यम से अपडेट 2021 का आयोजन करवाया गया था। जिसमें 67592 अभ्यर्थी शामिल किए गए थे आप सभी को बता दें कि या परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की गई थी पहले स्टार में प्राथमिक लेवल का तथा दूसरे स्तर में प्राइमरी लेवल के परीक्षा कराई गई थी प्राइमरी लेवल में कुल 110790 अभ्यर्थी शामिल किए गए थे वहीं पर प्राथमिक लेवल में 691000 से अधिक बीएड डिग्री सम्मिलत की गई है वहीं पर आपको डीएलएड सर्टिफिकेट धारा थे वहीं पर अब आपको बता दें कि सफल अभ्यर्थियों की संख्या 2 लाख 2002 है जिन्होंने प्राथमिक लेवल से टेट परीक्षा उत्तरीण की है इस तरह अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा 765921 अभ्यर्थियों ने दिया था। जिसमें से 216994 अभ्यर्थियों ने परीक्षा को उत्तीर्ण किया है।


Post a Comment

Previous Post Next Post