UP Police Constable Bharti 2023 : 60,000 पदों के लिए,50 लाख से अधिक यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन

UP Police Constable Bharti 2023 : 60,000 पदों के लिए,50 लाख से अधिक यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन

UP police constable bharti : उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ा अपडेट देखने को मिला है उत्तर प्रदेश में 60,244 पदों पर up police constable vacancy का आवेदन जारी किया गया है जिसके लिए आयु सीमा को बढ़ा दिया गया है। जिसकी वजह से 50 लाख से अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कराया है जिसमें महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है। इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस लेख में बताई गई है।

UP police constable latest news

उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती को की वर्षो से नहीं निकला गया था। जिसकी वजह से अभ्यर्थी काफी परेशान थे अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने Up police constable bharti 2024 के लिए आदेश दिया है। जिसका पालन करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा 60,244 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है परंतु भर्ती जारी करने के बाद काफी अभ्यर्थी खुश तो काफी अभ्यर्थी निराश थे। क्योंकि कई वर्षों से police constable के लिए भर्ती नहीं निकल गई थी। जिसकी वजह से अभ्यर्थियों की आयु काफी ज्यादा हो गई इसी वजह से अभ्यर्थी काफी निराश थे। क्योंकि काफी अभ्यर्थियों की आयु आवेदन की आयु से अधिक हो गई थी। इसी वजह से अभ्यर्थियों ने सरकार से गुहार लगाई की आयु सीमा को अधिक किया जाए। श्री आदित्यनाथ योगी ने अभ्यर्थियों की आयु में 5 वर्ष की छूट देदी है। इससे पहले अभ्यर्थियों को लग रहा था। कि 20 से 25 लाख अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करेंगे। परंतु अब 5 वर्ष आयु सीमा की छूट मिलने के बाद आवेदन की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। और यह इतिहास में काफी बड़ा आवेदन भी साबित हुआ है

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में कितने अभ्यर्थियों ने किया आवेदन ( Up police constable bharti 60,244 post )

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के अंदर काफी बड़ी व चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। Up police constable bharti 2024 के लिए 60,244 पदों पर भर्ती जारी की गई है। जिसके लिए काफी बड़ी मात्रा में आवेदन किए गए हैं जो की इतिहास में पहली बार हुआ है। इस भर्ती में 50 लाख से अधिक आवेदन हो चुके हैं। जिसमें से 35 लाख पुरुष अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन किया है। और वहीं पर 15 लाख महिला अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन पूर्ण किया है। जिसको मिलाकर कुल 50 लाख अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन किया है। यह इतिहास की सबसे ज्यादा आवेदन करने वाली भर्ती भी बन चुकी है।

एक सीट के लिए 83 अभ्यर्थी करेंगे कंपटीशन (Police constable vacancy 2024)

सभी अभ्यर्थियों को बता दे , की 60,244 पदों पर up Police Constable Bharti 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसमें 50 लाख से अधिक आवेदन हो चुके हैं। परंतु अब ह्यार्थियों को काफी ज्यादा पढ़ाई करने की आवश्यकता भी है क्योंकि यदि आपको सीट चाहिए तो आप 83 अभ्यर्थियों से आगे जाना पड़ेगा। यानी की 83 अभ्यर्थियों में से किसी एक को ही up police constable की भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस कारण से अभ्यर्थियों को अपनी पढ़ाई को और भी मजबूत करना पड़ेगा क्योंकि 83 अभ्यर्थियों को आपके पीछे छोड़ना।

Up Police Constable Exam Date : यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कब कराई जाएगी

सभी अभ्यर्थियों को अप पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा का बेसब्री से इंतजार है। तो उन सभी अभ्यर्थियों को बता दे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर दिया गया है। अब अभ्यर्थियों को परीक्षा तिथि का इंतजार है, तो अभ्यर्थियों को बता दें कि 17 फरवरी को यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा करने का निर्णय लिया गया है। जिससे अभ्यर्थियों के पास अभी काफी मौका है वह इन दिनों अपनी पढ़ाई को और भी मजबूत कर सकते हैं। क्योंकि 50 लाख अभ्यर्थियों ने 60,244 पदों पर आवेदन किया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post