CTET Exam Paper Leak 2024 : सीटेट 2024 पेपर लीक पर आई बड़ी खबर, जाने किस पाली का पेपर हुआ रद्द

CTET Exam Paper Leak 2024 : सीटेट 2024 पेपर लीक पर आई बड़ी खबर, जाने किस पाली का पेपर हुआ रद्द

CTET Paper Leak : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट आज 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को देश भर के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित कराई गई। और कुछ जगहों पर पेपर लीक से संबंधित बातें भी चल रही हैं हालांकि अभी तक ऐसा सीबीएसई की तरफ से आधिकारिक पुष्टि नहीं कराई गई। हालांकि जब तक सीबीएसई की तरफ से यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आधिकारिक पोस्ट नहीं करवा दी जाती कि कहीं भी पेपर लीक हुआ है या फिर कहीं भी पेपर रद्द किया गया है। तब तक ऐसी किसी भी खबर पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

सीटीईटी पेपर लीक पर आई बड़ी खबर : Ctet Exam Paper Leak Latest News Today 

जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन दिनांक 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को 135 शहरों में ऑफलाइन मोड में आयोजित कराया गया है। प्रत्येक जिलों में विभिन्न परीक्षा केदो पर परीक्षा को आयोजित कराया गया परीक्षा शांत पूर्वक संपन्न कर दी गई। परंतु अभ्यर्थियों को आधिकारिक उत्तर कुंजी का बेसब्री से इंतजार है। सीबीएसई की तरफ से जल्द ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर 21 जनवरी को आयोजित CTET Exam की उत्तर कुंजी जारी कर दी जाएगी विस्तृत उत्तर कुंजी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी पहली पाली में सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा कक्षा छठवीं से आठवीं वर्ग मध्य वर्ग की परीक्षा को करवाया गया वहीं पर दूसरी पाली में prathmik वर्ग यानी कक्षा 1 से पांचवी तक की परीक्षा को आयोजित कराया गया। हालांकि पहली पाली को 9:30 बजे से शुरू कर दिया गया था और 12:00 बजे तक प्रथम पाली को रखा गया था। और फिर दोपहर में दूसरी पाली को 2:00 बजे से प्रारंभ कराया गया और शाम 4:30 बजे तक दूसरी पाली को समाप्त कर दिया गया मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दोनों फलियों को मिलाकर कुल 80% उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे। हालांकि 20% उम्मीदवारों ने सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा में भाग नहीं लिया कुछ उम्मीदवार तो परीक्षा में लेट पहुंचे। और कुछ के तो एडमिट कार्ड भी जारी किए गए थे परंतु पहली पाली में कुल 9 लाख उम्मीदवारों ने ही परीक्षा में भाग लिया। वहीं पर दूसरी पाली की बात करें तो दूसरी पाली में कुल 16 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में भाग ले पाए।

CTET Paper Leak letest news : सीटेट पेपर लीक क्या है पूरी खबर

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा कराई गई सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा के लिए शहेर की जानकारी को 13 जनवरी 2024 को ही बता दिया गया था। Admit card 18 जनवरी 2024 की शाम को जारी किया गया था। जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई थी। साथ ही में परीक्षा किस समय आयोजित की जाएगी और कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। इसकी भी जानकारी एडमिट कार्ड में उपलब्ध कराई गई थी। हाला की परीक्षा आज 21 जनवरी 2024 को पूर्णता है संपन्न हो चुकी है।

कब जारी किया जाएगा सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम : CTET exam result 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से सर्वप्रथम ANSWER KEY जारी की जाएगी। उसके पश्चात ही Final Answer Key जारी की जाएगी CTET January 2024 की परीक्षा का स्कोर कार्ड फरवरी माह की दूसरी सप्ताह में जारी होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि अधिकारी तीर्थ की घोषणा अभी तक नहीं की गई है कि इसका परिणाम कब जारी किया जाएगा किंतु पिछले वर्ष के मुताबिक सीबीएसई 1 महीने के अंदर ही परीक्षा के परिणाम को जारी कर दिया था। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि 20 फरवरी से पहले CTET Result घोषित कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post