CTET News 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में कई जिलों में दर्जनों साॅल्वर हुए गिरफ्तार

CTET News 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में कई जिलों में दर्जनों साॅल्वर हुए गिरफ्तार 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट कल पूरे देश भर में 135 शहरों में आयोजित की गई जिसमें कई साॅल्वर भी पकड़े गए। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटेट ) में प्रयागराज से भी साॅल्वर गैंग की सक्रियता मिली। सेटिंग करके दूसरे की परीक्षा देते हुए दो सलवार बायोमेट्रिक जांच में पकड़े गए। जिसमें से एक के खिलाफ सिविल लाइंस में मुकदमा दर्ज कराया गया। वहीं पर दूसरे के खिलाफ नैनी पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। वहीं पर दोनों अभ्यर्थियों को पुलिस ने वांटेड किया है। हालांकि सिविल लाइंस पुलिस के मुताबिक बताया गया कि रानी रेवती इंटर कॉलेज में सीटेट परीक्षा के दौरान शंकरगढ़ के रोहित केसरवानी के जगह पर कोरांव का अभिषेक कुमार पटेल पेपर देने गया था। और उसने रोहित केसरवानी के नाम से अपना फर्जी आधार कार्ड भी बनवा लिया था। परंतु परीक्षा के दौरान बायोमेट्रिक जांच की गई जिसमें रोहित केसरवानी का मैच नहीं खाया। उसके बाद रोहित केसरवानी की जगह पर बैठे हुए अभिषेक कुमार पटेल की पूरी जांच की गई। इस दौरान अभिषेक का फर्जीवाड़ा सामने आया। इसी दौरान अभिषेक को पुलिस के हवाले कर दिया गया। अभिषेक का मामला सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराया गया। हालांकि अभिषेक और रोहित दोनों के खिलाफ परीक्षा अधिनियमक व फर्जीवाड़ा की धारा में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और दोनों अभ्यर्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। अभिषेक ने बताया कि उसकी कोचिंग की फीस में रोहित ने मदद की थी। एहसान चुकाने के लिए अभिषेक रोहित का पेपर देने आ गया। हालांकि पुलिस ने यह भी कहा कि सर्विलांस की मदद से मामले की जांच की जाएगी।

सीटेट परीक्षा में पकड़े गए साॅल्वर हुए गिरफ्तार

हालांकि दूसरे अभ्यर्थी की भी बात करें तो सेमस्टार ग्लोबल स्कूल नैनी में आजमगढ़ का निवासी विवेक कुमार बायोमेट्रिक जांच में पकड़ा गया। जो कि रणविजय सिंह की परीक्षा देने पहुंचा था। हालांकि परीक्षा शुरू हो गई थी। इसी दौरान जांच टीम चंदन भारद्वाज ने विवेक का बायोमेट्रिक जांच में मिलन नहीं हो पाया। जिस वजह से उसे सब के आधार पर पकड़ लिया गया और पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह रणविजय के जगह पर परीक्षा देने आया था। इसी दौरान कॉलेज के बाहर से ही रणविजय फरार हो गया और नैनी पुलिस रणविजय का मुकदमा दर्ज करके तलाश कर रही है। इससे पहले एपीएस की परीक्षा के दौरान ब्लूटूथ से नकल करते हुए दो अभ्यर्थी पकड़े गए थे।

गाजीपुर: सीटेट की परीक्षा में पकड़ा गया सॉल्वर, मुकदमा हुआ दर्ज

आपको बता दे कि जनपद में 62 केंद्रो पर रविवार को सीटेट की परीक्षा कराई गई। हालांकि परीक्षा के दौरान दिलदारनगर स्थित क्रिसेंट कॉवेंट स्कूल में सीटेट की परीक्षा देते हुए बायोमेट्रिक जांच की गई जिसमें सॉल्वर पकड़ा गया। जिसने अपनी पहचान कोतवाली क्षेत्र के बृजेश सिंह के रूप में दी। वहीं पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अब्दुल कलाम ने दिलदारनगर के थाने में सूचना देकर बृजेश सिंह को गिरफ्तार करवाया। वहीं पर उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया।

सभी अभ्यार्थियों को बता दें कि सीटेट की प्रथम पाली में 27 हजार 180 परीक्षार्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत कराया था। प्रथम पाली की परीक्षा में कुल 24,683 परीक्षार्थी ही सम्मिलित हुए। वहीं पर दूसरी पाली में 15345 परीक्षार्थियों ने अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराया था परंतु परीक्षा के दौरान दूसरी पाली में कुल 13798 परीक्षार्थी ही उपस्थित हो पाए। जिसमें से 1547 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। और परीक्षा को नकलहीन बनाने के लिए हर परीक्षा केंद्र में पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे। और परीक्षा के पूर्व सघन तलाशी के साथ-साथ बायोमेट्रिक जांच भी कराई गई थी। जांच होने के बाद ही परिसर के अंदर प्रवेश कराया गया।

वाराणसी : सीटेट परीक्षा देर है दो सॉल्वर गिरफ्तार

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट को 21 जनवरी को कराया गया। जिसमें चितईपुर के स्कूल व यूपी कॉलेज में बने दो केदो से दो सॉल्वर पकड़े गए। आजमगढ़ और बिहार में नालंदा के निवासी साल्वर ने क्रमशः गाजीपुर और चंदौली में रहने वाले अभ्यर्थियों की जगह परीक्षा देने के लिए पहुंचा था।पुलिस ने इसके साथ ही उन अभ्यर्थियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है। सी-टेट की परीक्षा के लिए, चितईपुर के 'द आइडियल न्यू स्टार स्कूल इंग्लिश स्कूल' में केंद्र स्थापित किया गया था। गाजीपुर के सैदपुर से अजीत यादव की जगह परीक्षा देने वाले संतोष पाल को आजमगढ़ के बिजारवा (मुबारकपुर) का निवासी पाया गया । उन्होंने बायोमेट्रिक उपकरण एप्लिकेशन की मदद से जांच करने पर अभ्यर्थी मिल नहीं खाया और उसे चितईपुर पुलिस के हवाले कर दिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post