Indian Airforce Vacancy 2024 : इंडियन एयरफोर्स की भर्ती जारी, 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर

Indian Airforce Vacancy 2024 : इंडियन एयरफोर्स की भर्ती जारी, 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर

Indian Airforce Bharti 2024 : इंडियन एयरफोर्स की भर्ती का इंतजार कर रहे है। सभी महिला व पुरुष उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि विभाग ने 2024 में कराई जाने वाली परीक्षा की आवेदन तिथि व आवेदन की अंतिम तिथि के साथ-साथ परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी है। तो ऐसे में जितने भी उम्मीदवार भारतीय वायु सेवा में जाना चाहते हैं। और एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। तो उन सभी को बता दिया जाए। की 17 जनवरी से उनके फॉर्म भरने शुरू हो चुके हैं। और 6 फरवरी तक उनके फॉर्म चलने वाले हैं।

Indian Airforce Recruitment 2024

भारतीय वायु सेवा में जाने का सपना देख रहे उम्मीदवारों को बता दिया जाए। की 17 जनवरी रात 11:00 से वहां अपना फॉर्म भरना शुरू कर सकते थे। और 6 जनवरी रात 11:00 बजे तक वहां अपना फॉर्म भर पाएंगे। तो ऐसे में जितने भी उम्मीदवार आयु सीमा शैक्षिक योग्यता आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ अन्य सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहता है। वह नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Indian Airforce Age Limit : भारतीय वायु सेवा आयु सीमा

अगर हम भारतीय वायु सेवा की आगे की बात करें तो सबसे बड़ा मुद्दा आगे पर ही उठता है। की कौन-कौन इसके लिए एलिजिबल है। और कौन एलिजिबल नहीं हो सकता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाएगी 2 जनवरी 2004 से लेकर 2 जुलाई 2007 के बीच जितने भी उम्मीदवार आते हैं। वही इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा विभाग के द्वारा आयु में अधिक छूट नहीं दी जाती है। आपकी जो अधिकतम आयु होगी वह 21 वर्ष तक है। 

Indian Airforce Education Qualification : भारतीय वायु सेना शैक्षिक योग्यता 

इसमें दो ग्रुप के बच्चों को एलिजिबल माना जाता है। जिसमें पहले ग्रुप में गणित विज्ञान और अंग्रेजी में 12वीं कक्षा में इन तीनों ही विषय पर 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हो यह एक्स ग्रुप वाले उम्मीदवारों के लिए निर्धारित की गई है। इसके अलावा जो दूसरे अदर दैन एक्स ग्रुप वाले उम्मीदवारों के लिए 12वीं पास मार्कशीट होना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई सब्जेक्ट की लिमिटेशन नहीं है। आप चाहे जिस भी सब्जेक्ट से 12वीं पास किए हैं। 

Indian Airforce Vacancy 2024 

इंडियन एयरफोर्स की वैकेंसी की बात की जाए तो 2024 में कम से कम 3500 वैकेंसी आने वाली है। 2024 में कम से कम 2 या 3 परीक्षाएं होने वाली है। तो ऐसे में विभाग के द्वारा 3500 के पदों पर ही वैकेंसी जारी की गई है। 

Indian Airforce Application Process : भारतीय वायु सेना आवेदन प्रक्रिया 

जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी को आवेदन करने के लिए बता दिया जाए की आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको विभाग के द्वारा पूछी गई आवेदक की जानकारी दर्ज करनी होती है। और अपनी फीस को पेमेंट करके अपने फॉर्म को सबमिट कर देना होता है। और आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post