JEE MAIN Admit Card 2024 out: जेईई मेंस प्रवेश पत्र जारी: जाने कैसे डाउनलोड करें;

JEE MAIN Admit Card 2024 out: जेईई मेंस प्रवेश पत्र जारी: जाने कैसे डाउनलोड करें;

दोस्तों NTA की तरफ से जेईई मेंस पेपर 1 में या पेपर 2 में हिस्सा लिए जा रहे हैं. वह अभ्यर्थी जो जेईई मेंस का फॉर्म भरे हैं,वह अपना प्रवेश पत्र इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आसानी से कुछ छोटे छोटे स्टेप्स को फॉलो करके डाउनलोड कर सकते हैं. दोस्तों आपको बता दे की पेपर 2 की परीक्षा का आयोजन दिनांक 24 जनवरी 2024 को किया गया है वहीं अगर बात किया जाए पेपर 1 की आयोजन के बारे में तो पेपर एक का आयोजन दिनांक 27 जनवरी से लेकर के दिनांक 1 फरवरी 2024 तक करवाया जाएगा. यह पेपर दिनांक 27, 29, 30, 31, तथा 1 फरवरी 2024 को पूरा करवाया जाएगा.

Official Website Of JEE MAIN Admit Card 2024:in hindi

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Examination) में उम्मीदवार जो आवेदन करने वाले हैं उनके लिए(JEE MAIN Admit Card) एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे.NTA ने पहले पेपर 2 के लिए एडमिट कार्ड को जारी करने के बाद अब पेपर एक के लिए प्रवेश पत्र को भी जारी कर सकता है. जिन अभ्यर्थियों ने पेपर दो पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अपना आवेदन किया है, वह अपने(JEE MAIN Admit Card) प्रवेश पत्र को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि NTA की Official Website jeemain.nta.ac.in पर जाकर के डाउनलोड कर सकते हैं.

Date Of JEE MAIN Exam in 2024:

दोस्तों अब बात करें जेईई मेंस के पेपर 2 के प्रवेश पत्र के बारे में तो NTA जेईई मेंस परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. जिसकी परीक्षा 27 जनवरी 2024 को निर्धारित की गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAIN) 2024,Bplan सत्र एक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र को जारी कर दिया है. इंजीनियरिंग प्रवेश पत्र परीक्षा के पेपर 2 के लिए शामिल होने वाले अभ्यर्थी JEE MAIN 2024 का एडमिट कार्ड इसकी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

JEE MAIN Exam Pattern 2024:In Hindi

दोस्तों अगर बात करें हम JEE MAIN Admit Card परीक्षा के पैटर्न के बारे में तो तो इस परीक्षा पैटर्न के अनुसार JEE MAIN Exam पेपर 2 में 82 सवाल पूछे जाएंगे जिसमें से सामान्य योग्यता से 50, गणित से प्रश्न पूछे जाएंगे 30 और ड्राइंग से मात्र दो प्रश्न ही पूछे जाएंगे. अगर बात करें पेपर 2 के बारे में तो 50 प्रश्न सामान्य योग्यता से पूछे जाएंगे,30 प्रश्न गणित पूछे जाएंगे तथा 25 प्रश्न योजना से पूछे जाएंगे.

How to download JEE MAIN Admit Card 2024:Step By Step: In Hindi

 दोस्तों JEE MAIN Admit Card 2024 को डाउनलोड करने के लिए कुछ छोटे छोटे स्टेप्स को फॉलो करना होगा इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना प्रवेश पत्र बड़े ही आसानी से कर सकेंगे.

  • सर्वप्रथम आपको जेईई मेंस के ऑफिसियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे.
  • अब आपको एडमिट कार्ड link पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा उस फॉर्म को भरना होगा जिसमें आपकी आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है 
  • आपके सामने अब प्रवेश पत्र आ जाएगा.
  • दोस्तों वह प्रवेश पत्र आपको एक पीएफ के फॉर्मेट में मिलेगा.
  • अब आपको उस पीडीएफ को डाउनलोड कर लेना तथा इसका प्रिंटआउट निकलवा लेना है.

ध्यान रहे दोस्तों की यह प्रवेश पत्र आपको परीक्षा में ले जाना होगा बिना इस प्रवेश पत्र के आपको वहां पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post