CTET Answer Key 2024 in hindi : सीटेट परीक्षा की Answer Key जारी, देखे कितने मार्क सही

CTET Answer Key 2024 in hindi : सीटेट परीक्षा की Answer Key जारी, देखे कितने मार्क सही

सीटेट की परीक्षा आज के दिन 21 जनवरी को कराई गई है। सीटेट के अंतर्गत टीजीटी तथा पीजीटी की परीक्षा कंडक्ट कराई जाती है। पहली पाली मे 9:30 से 12:00 तक टीजीटी की परीक्षा तथा दूसरी पाली मे 2:30 से 5:00 बजे तक पीजीटी की परीक्षा संपन्न कराई गई। इस बार सेकंड पेपर पहले कराया गया जिसमे की आंसर की जारी कर दिया गया है। Ctet Answer Key in hindi को देखकर आप कितने मार्क्स प्राप्त किए हैं, यह देख सकते हैं।

TGT Answer Key 2024 in Hindi 

जिन छात्रों ने 2024 में सीटेट की परीक्षा को दिया है। उन छात्रों को CTET Answer Key 2024 का बेसब्री से इंतजार है। उनकी जानकारी के लिए बता दे, सीटेट परीक्षा की आंसर की जारी हो चुकी है। पिछले वर्ष के अनुसार इस बार परीक्षा में बदलाव किया गया था। सीटेट सेकंड पेपर को पहली मीटिंग में कराया गया तथा सीटेट फर्स्ट पेपर को सेकंड मीटिंग में कराया गया। परीक्षा में बदलाव के साथ-साथ पेपर में भी बदलाव किए गए थे। इस बार 70% प्रश्न खुद से बना कर दिए गए थे तथा 30% क्वेश्चन प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर से दिए गए थे। जिन छात्रों ने प्रीवियस ईयर क्वेश्चन को अच्छी तरीके से लगाया हुआ था। उनके 30 परसेंट मार्क्स एकदम क्लियर है।

CTET Answer Key 2024 in hindi Download 

सीटेट की परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों की परीक्षा आज के दिन 21 जनवरी को संपन्न कराई गई है। जिन छात्रों ने इस बार ctet की परीक्षा को दिया है उन्हें अब आंसर की का इंतजार है। आंसर की को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना है। इसके बाद आपके सामने पीडीएफ डाउनलोड होकर आ जाएगा। जिसमें आप अपने मार्क्स को मिलाकर चेक कर सकते हैं। आप सीटेट की परीक्षा के सेकंड पेपर पर कितने मार्क्स प्राप्त किए हैं।

CTET Answer Key Download Link : child development and pedagogy Answer key 

CTET Second Question Paper Download Link : Click Here

CTET 2024 Today News

सीटेट 2024 की परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। पांच पांच विषयों को मिलाकर 150 प्रश्न बनाए जाते हैं। प्रत्येक विषय से 30 क्वेश्चन दिए जाते हैं। जिसमें अभ्यर्थी को सभी विषयों पर पास होना अति आवश्यक होता है। क्योंकि अगर अभ्यर्थी सभी विषयों पर टॉप कर लेता है और सिर्फ एक विषय पर फेल हो जाता है। ऐसे में विद्यार्थी को फेल ही माना जाएगा। उसको पास नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी को सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए सभी में पास होना जरूरी हो जाते हैं। इसमें कैटिगरी के हिसाब से अभ्यर्थियों को पास होने के लिए छूट भी प्राप्त की जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post