UP PCS Notification Out 2024: हिंदी में देखे पूरी जानकारी, एग्जाम डेट, सैलरी, सिलेक्शन प्रोसेस आदि

UP PCS Notification Out 2024: हिंदी में देखे पूरी जानकारी, एग्जाम डेट, सैलरी, सिलेक्शन प्रोसेस आदि

नए साल के शुभ अवसर पर UP PCS 2024 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने की प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से स्टार्ट हो चुकी है। नीचे हम आप लोगों को बताएंगे की यूपीपीसीएस में आवेदन कौन-कौन कर सकता है? कितने एग्जाम होंगे? योग्यता क्या होनी चाहिए? सैलरी कितनी मिलेगी? सिलेक्शन किस पद पर होगा आदि जॉब से संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे बताने वाले हैं।

UP PCS Notification Out 2024 ( फुल इनफार्मेशन )

उत्तर प्रदेश में एसडीएम बनने का शौक रखने वाले होनहार युवाओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि नए साल के शुभ अवसर पर UP PCS 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक 220 पदों पर भर्ती होने वाली है। आवेदन करने की प्रक्रिया 1 जनवरी से स्टार्ट हो चुकी है। स्नातक की डिग्री लिए हुए अर्थात ग्रैजुएट्स छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का प्रक्रिया एवं आवेदन करने में लगने वाला जरूरी दस्तावेज के बारे में डिटेल्स में जानकारी देने वाले हैं। और साथ ही साथ बताएंगे कि आप आवेदन कहां से कर सकते हैं।

UP PCS Exam Pattern 2024 (एग्जाम पैटर्न)

पीसीएस एग्जाम के पैटर्न की बात करें तो एग्जाम पैटर्न को तीन भागों में बांटा गया है। पहला भाग है Prilims, दुसरा भाग है Mains और तीसरा भाग हैं Interview.

(1) Prilims (प्रीलिम्स)

प्रीलिम्स का पेपर दो भागों में कराया जाता है। पहला पेपर GS का होता है दूसरा पेपर सी सेट का होता है। GS में आप लोगो से 150 क्वेश्चन पुछे जाते हैं और 200 अंक दिया जाता है। समय 2 घंटे का रहता हैं। सी सेट में भी 200 अंक दिए जाते हैं टोटल अंक 400 का पेपर होता हैं .प्रीलिम्स से सिलेक्टेड कैंडिडेट Mains का एग्जाम देगे।

(2) Mains (मेंस)

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की Mains, आप लोगो का में एग्जाम यही होगा. PCS Mains Exam 1500 अंको का होता है। मेंस क्वालीफाइड करने के पश्चात् आप लोग SDM , DSP, SI जैसे पद पर होगे।

(3) Interview

मेंस निकालने के बाद आप लोगो का Interview होगा. Interview में आपकों 100 अंक मिलेंगे। Mains का अंक और Interview का अंक मिला कर कट ऑफ होता है अर्थात 1600 अंक का पीएससी का एग्जाम होता है फिर कट ऑफ आता है। फिर जाके आप लोगो का सिलेक्शन होता हैं।

UP PCS Apply Date ( आवेदन तिथि)

यूपी पीसीएस में आवेदन 1 जनवरी 2024 से स्टार्ट हो जाएगी। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 29 जनवरी 2024 हैं। करेक्शन करने की तिथि 9 फरवरी 2024 हैं।

UP PCS Age Limit 2024: आयु सीमा

General वर्ग से आने वाले छात्रों की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक रखी गई हैं। OBC/SC/ST आने वाले छात्रों की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक हैं। PWD अर्थात दिव्यांग छात्रों कि आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 55 वर्ष रखी गई है।

UP PCS Education Qualification 2024( शैक्षणिक योग्यता)

यूपीपीसीएस का एग्जाम देने के लिए शैक्षणिक योग्यता में ग्रैजुएट्स डिग्री अर्थात स्नातक डिग्री मांगी गई है जरूरी नहीं है कि ग्रैजुएट्स में आपके कितने अंक होने चाहिए। जैसे की बीएससी में कितने अंक हैं बीकॉम में कितने अंक हैं इससे कोई मतलब नहीं है बस आप लोगों के पास स्नातक की डिग्री होना चाहिए तभी आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

UP PCS Apply Fee (आवेदन शुल्क)

General (सामान्य) वर्ग से आने वाले छात्रों की आवेदन शुल्क 125 रुपए है। अनसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से आने वाले कंडीडेट की आवेदन शुल्क 65 रूपए हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले छात्रों की आवेदन शुल्क 125 रुपए है। वही EWS वर्ग अर्थात दिव्यांग छात्रों की आवेदन शुल्क 25 रूपए रखी गई है।

Apply लिंक - CLICK HERE 

डाउनलोड Notification- CLICK HERE 

FAQ

PCS फुल फॉर्म क्या होता है?

Provincial Civil Service ( प्रांतीय सिविल सेवा)

PCS में आवेदन करने की लास्ट डेट क्या है?

29/01/2024

PCS का एग्जाम कौन दे सकता हैं?

स्नातक की डिग्री लिय हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post