SSC Selection Post 12 Bharti 2024 : 5000 से अधिक पदों पर एसएससी सिलेक्शन पोस्ट की भर्ती हुई जारी, 1 फरवरी से शुरू होगा आवेदन

SSC Selection Post 12 Bharti 2024 : 5000 से अधिक पदों पर एसएससी सिलेक्शन पोस्ट की भर्ती हुई जारी, 1 फरवरी से शुरू होगा आवेदन

SSC Selection Post 12 Bharti : कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से सिलेक्शन पोस्ट 12 की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को बता दिया जाए की अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है। क्योंकि आयोग की तरफ से सिलेक्शन पोस्ट 12 की भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। जारी विज्ञापन में बताया गया है। कि 5000 से अधिक पदों पर भर्ती का आवेदन किया जाने वाला है। आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 1 फरवरी से शुरू कर दी जाएगी। जिसकी अंतिम तिथि 28 फरवरी को निर्धारित की गई है। आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयनित प्रक्रिया एवं अन्य सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए लिखे गए इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ें। क्योंकि हमने इसलिए के माध्यम से संपूर्ण जानकारी दे रखी है।

SSC Selection Post 12 Bharti Apply Date 

जितने भी उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से सिलेक्शन पोस्ट 12 की भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए की यह फरवरी 2024 के आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। जो उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। और इसकी आवेदन की लास्ट डेट 28 फरवरी 2024 को निर्धारित की गई है। हालांकि अभी तक इसके परीक्षा की तिथि नहीं बताई गई है। मगर परीक्षा की तिथि पर कोई सूचना आती है। तो जल्दी आपको दे दी जाएगी।

SSC Selection Post 12 Application Fee : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 आवेदन शुल्क

  • EWS / GEN / OBC - 100/-
  • ST / SC - 0/-
  • OTHER - 0/-
  • ईडब्ल्यूएस जनरल और ओबीसी वाले उम्मीदवारों को बता दिया जाए। कि वह अपने आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी पेमेंट एप हुआ नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

SSC Selection Post 12 Age Limit : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 के लिए उम्र सीमा

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जारी इस भर्ती पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो कम से कम 18 वर्ष की उम्र सीमा होनी ही चाहिए। एवं अधिक से अधिक 25 वर्ष के बीच की आयु सीमा होनी चाहिए। इसके अलावा यदि किसी भी उम्मीदवार को उम्र में अधिक छूट चाहिए। तो विभाग के द्वारा तय किए गए उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में अधिक छूट दी जाएगी।

SSC Selection Post 12 Selection Process : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 के लिए चयनित प्रक्रिया क्या है ?

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दिया जाए की एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 में चयन होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले एक रिटन टेस्ट में क्वालीफाई करना होता है। जिस पर क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट कराया जाता है। उसके बाद डॉक्यूमेंट सत्यापन की प्रक्रिया होती है। और फिर लास्ट में आपका मेडिकल और फिजिकल टेस्ट कराया जाता है। जो उम्मीदवार यह सभी स्टेप को क्वालीफाई कर लेता है। उसको कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से सिलेक्शन पोस्ट 12 पर चयन कर दिया जाता है।

SSC Selection Post 12 Education Qualification : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 के लिए शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता की बात की जाए तो इसमें 500 से अधिक विभाग होते हैं। जिसमे अलग-अलग विभाग पर अलग-अलग शैक्षिक योग्यता मांगी गई है। यदि किसी उम्मीदवार के पास दसवीं एवं 12वीं के साथ-साथ स्नातक की डिग्री है। तो वह सभी इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसलिए आपको 10वीं 12वीं या फिर स्नातक की डिग्री मैटर नहीं करती है। इसके अलावा उम्मीदवार को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए। नहीं तो वह इस भर्ती के लिए एलिजिबल नहीं माना जाएगा।

SSC Selection Post 12 Application Process : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 के लिए आवेदन कैसे करें ?

जितने भी उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी इस भर्ती सिलेक्शन पोस्ट 12 में अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी को बता दिया जाए की उनकी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको विभाग के द्वारा मांगी गई आवेदक उम्मीदवार की पर्सनल जानकारी आवेदन फार्म में दर्ज करनी होती है। और आवेदन शुल्क को किसी भी पेमेंट ऐप के माध्यम से भुगतान करना होता है। और अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर दिया जाता है। तो इस आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना फॉर्म भर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post