Shikshak bharti of 2011 counseling: 2011 के खाली पदों पर काउंसलिंग करने का आदेश।

Shikshak bharti of 2011 counseling: 2011 के खाली पदों पर काउंसलिंग करने का आदेश

इलाहाबाद के हाईकोर्ट में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में लगभग 72825 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के मामले में महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए यह कहा है कि जो भी बचे हुए 12091 पदों पर काउंसलिंग रुकी हुई है, उनके लिए विज्ञापन जारी किया जाए और काउंसलिंग का रिजल्ट फरवरी के अंतिम सप्ताह में जारी कर दिया जाए। इलाहाबाद हाईकोर्ट के इस आदेश से लगभग 12 सालों से चले आ रहे पदों के भर्ती विवाद की दिक्कतों का समाधान निकालने की उम्मीद जताई जा रही है।

72825 latest news today

यह आदेश माननीय सौरभ श्याम शमसेरी ने विनय कुमार पांडे सहित उम्मीदवारों की याचिकाओं पर वरिष्ठ अधिवक्ता माननीय अशोक खेर एडवोकेट अग्निहोत्री कुमार त्रिपाठी के अधिवक्ताओं का यह कहना था कि 72825 सहायक अध्यापक पद की भर्ती में कोर्ट के आदेश के रिजल्ट स्वरूप 66655 पदों पर भर्ती चयन हो गया है। चयनित उम्मीदवारों ने कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है परंतु 12091 पद अभी भी शेष बचे हुए हैं। इन पर काउंसलिंग नहीं कराई गई थी और चयन की सीमा में आने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति भी नहीं हो सकी थी। राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस आशय का हलफनामा दे दिया की बचे हुए 12091 पदों पर काउंसलिंग कराई गई थी लेकिन बहुत ही कम उम्मीदवार काउंसलिंग में शामिल हुए थे। उम्मीदवारों की तरफ से यह कहा गया कि राज्य सरकार ने ऐसी कोई काउंसलिंग कराई ही नहीं अथवा फिर उन्हें ऐसी किसी काउंसलिंग की जानकारी भी नहीं दी गई थी तो इसलिए वह अभ्यर्थी का चयन नहीं हुआ।

Shikshak bharti of 2011 counseling:12091 पदों पर भर्ती।

कोर्ट ने इस मामले में कहा कि यह आश्चर्यजनक है की काउंसलिंग की जानकारी होने के बावजूद चयनित उम्मीदवार काउंसलिंग में न शामिल होकर मुकदमे में लग रहे हैं जबकि काउंसलिंग से संबंधित कोई तथ्य रिकॉर्ड नहीं है। इस स्थिति में बेसिक शिक्षा परिषद और राज्य सरकार 12091 पदों पर नए सिरे से काउंसलिंग के लिए विज्ञापन जारी कर दे और इस कैटेगरी में आने वाले उन सभी उम्मीदवारों को बुलाया जाए, जो उम्मीदवार पहले काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए थे। इस काउंसलिंग को दिनांक 5 फरवरी 2024 से शुरू होने वाले सप्ताह में कराई जाएगी ऐसा उम्मीदवारों की अपील है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है की जो उम्मीदवार पहले की काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए हैं और 12091 पदों की सूची में शामिल हैं वह काउंसलिंग में शामिल हो पायेंगे। उन उम्मीदवारों को इस आशय का हलफनामा देना होगा कि वह पिछली काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए थे ऐसे अभ्यर्थी संबंधित प्राधिकारी के समक्ष ₹2000 भी जमा कराए जाएंगे।

Conclusion:

प्रयागराज बेसिक शिक्षा परिषद में 72825 shikshak bharti के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। इस निर्देश में यह बताया गया है कि 2011 की रुकी हुई 12091 काउंसलिंग को दोबारा से जारी किया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी 2011 की काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए थे सिर्फ उन्हें ही मौका मिलेगा इस एग्जाम को देने का और अगर यदि वह अभ्यर्थी 2011 की परीक्षा में शामिल हुए हैं तो उन्हें इस एग्जाम को देने का मौका नहीं मिलेगा। जो भी अभ्यर्थी 2011 की काउंसलिंग में शामिल हुए हैं उन्हें ₹2000 अभ्यर्थी संबंधित प्राधिकारी के समक्ष जमा करने होंगे।


Post a Comment

Previous Post Next Post