Shikshak 2024 New Update: क्यो सरकारी शिक्षक को पद से हटाया जाएगा, शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर

Shikshak 2024 New Update: क्यो सरकारी शिक्षक को पद से हटाया जाएगा, शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर

सरकारी शिक्षकों को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से बड़ी खबर निकल कर आ रही है। कहां जा रहा है कि जो शिक्षक सरकारी टीचर के पद पर होते हुए किसी अन्य कोचिंग संस्था पर पढ़ा रहे हैं। उन शिक्षकों को अपने पद से हाथ धोना पड़ सकता है। क्योंकि अभी-अभी बेसिक शिक्षा परिषद आयोग की तरफ से लेटेस्ट न्यूज़ निकल कर आ रही हैं। जिसमें बताया जा रहा है। जो शिक्षक सरकारी पद पर होते हुए अन्य कोचिंग सेंटर पर जाकर पढ़ा रहे है। उनको शिक्षक पद से बाहर कर दिया जाएगा तथा इसके अलावा कोचिंग संस्थानों पर पढ़ाने वाले टीचरों के बारे में झूठी खबर देने पर अधिकारियों तथा प्रधानाचार्य पर कार्रवाई की जाएगी।

कोचिंग संस्थानो पर सरकारी शिक्षक की जांच

सरकारी विद्यालयों पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की जांच की जाएगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने यह निर्देश देते हुए कहा है, की कोचिंग संस्थानों पर जांच शुरू की जाएगी। सभी जिलों की सभी कोचिंग संस्थानों पर पूछ ताछ किया जाएगा तथा कोचिंग संस्थानो से लिखित रूप में यह बयान लिया जाएगा की उनके संस्था पर कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं पढ़ाता है। बयान लेने के बाद अगर कोई शिक्षक उसे कोचिंग संस्था मे पढ़ाते हुए पकड़ा जाता है तो शिक्षक को अपनी नौकरी से हाथ धोना तो पड़ेगा ही। उसके साथ-साथ कोचिंग संस्था के ऊपर भी कार्यवाही की जाएगी।

शिक्षको को चिन्हित कर पूरा व्योरा क्यू मांगा गया

शिक्षकों की जांच जारी कर दी गई है। इसके अलावा जिन शिक्षकों पर शक है। उन शिक्षकों को चिन्हित कर उनका पूरा व्योरा मांगा गया है। ताकि यह पता चल सके, कि उन शिक्षकों में से कौन शिक्षक सरकारी पद पर होते हुए भी कोचिंग संस्थानों पर शिक्षण का कार्य चला रहा है। इन शिक्षकों को सक के घेरे में रखा जाएगा। क्लियर होने पर अगर पता लगता है, कि शिक्षक अन्य कोचिंग संस्था पर शिक्षण कार्यक्रम चला रहा है, तो ऐसे में उस शिक्षक को शिक्षक पद से हटा दिया जाएगा। इसके अलावा अगर यह खबर गलत साबित हो जाती है तो प्रधानाचार्य तथा अधिकारियों के ऊपर कार्यवाही भी की जा सकती है। झूठी खबर फैलाने वाले व्यक्ति ऐसा गलत काम मत करें। जिससे शिक्षकों को तकलीफ हो।

10 जनवरी तक सभी शिक्षकों से मांगी पूरी जानकारी

शिक्षा आयोग के अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है, कि 10 जनवरी तक सभी शिक्षकों को यह सूचना पहुंचा दो। की कोई भी शिक्षक किसी भी कोचिंग संस्था में पढ़ाने का कार्यक्रम नहीं रखेगा। इसके अलावा केके पाठक ने सभी विद्यालयों पर शिक्षकों पर कड़ी से कड़ी निगरानी रखने को कहा है तथा उनकी उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए विद्यालयों की उपस्थिति की जांच अवश्य करें। जिससे यह पता लग सके कौन शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहता है और कौन शिक्षक विद्यालय में अनुपस्थित रहता है।

शिक्षा विभाग को तय तिथि से पहले शिक्षकों की सूची उपलब्ध

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पाठक ने अधिकारियों को साफ-साफ निर्देश देते हुए कहा है, की तिथि से पहले सभी शिक्षकों की सूची उनकी टेबल पर होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा जो अन्य कोचिंग सेंटर पर पढ़ा रहे हैं। वह कोचिंग बंद कर दें। क्योंकि कभी भी आपकी सूचना शिक्षा विभाग पर पहुंच सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो आपकी नौकरी खतरे में आ सकती हैं। इसलिए सावधान रहें।

Post a Comment

Previous Post Next Post