RRB ALP Recruitment 2024: देखे पूरी जानकारी और यहां से करे आवेदन

RRB ALP Recruitment 2024: देखे पूरी जानकारी और यहां से करे आवेदन

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से असिस्टेंट लोको पायलट ( ALP ) के लिए कुल 5696 पदों पर विज्ञापन जारी किया है। इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से स्टार्ट हो जाएगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार निर्धारित कि गई तिथि में अपना ऑनलाइन आवेदन करे।

इंडियन रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ( RRB ) की तरफ से निकलकर सामने आई है। जी हां दोस्तों रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के लिए कुल 5696 पदों की भर्ती निकली है। ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से 19 फरवरी तक आप लोग कर सकते हैं।RRB ALP Recruitment 2024 भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी नीचे बताई गई है ।

RRB ALP Recruitment Age Limit 2024 ( आयु सीमा )

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए मैक्सिमम आयु सीमा 18 वर्ष मांगी गई है और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष मांगी गई है। सामान्य वर्ग को छोड़कर अन्य किसी भी वर्ग के छात्र को 3 वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 1 जनवरी 2024 तक अगर आप लोग 18 साल के पूरे हो चुके हो तो आप लोग आवेदन करने के लिए योग्य माने जाओगे।

RRB ALP Recruitment में आवेदन शुल्क कितनी लगेगी?

इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार अगर जनरल और ओबीसी वर्ग से आते हैं तो उनके आवेदन शुल्क₹500 है वहीं अगर आप लोग एससी एसटी वर्ग से आते हो तो आप लोगों की आवेदन शुल्क 250 है। आवेदन करने की इच्छुक महिलाएं किसी भी वर्ग से हो उनके आवेदन शुल्क 250 लगेगी.

RRB ALP Selection Process 2024( सिलेक्शन कैसे होगा? )

इस भर्ती में सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो आपका सबसे पहले CBT 1 एग्जाम होगा फिर CBT 2 एग्जाम होगा। फिर उसके बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट CBAT होगा। इन सभी परीक्षाओं को क्वालीफाई करने के पश्चात आप लोगों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा फिर मेडिकल एग्जामिनेशन के थ्रू आप लोगों का सिलेक्शन हो जाएगा असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर

शैक्षणिक योग्यता क्या मांगी गई है?

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपके पास हाई स्कूल पास होने के साथ-साथ आईटीआई पॉलिटेक्निक बीटेक है तभी आप लोग एलिजिबल हो, कोई भी छात्र यह नहीं सोचेगा कि हमने इंटर फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ सब्जेक्ट से किया है असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आप योग्य नहीं होंगे। अर्थात इसमें आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का टेक्निकल डिग्री होना अनिवार्य है।

RRB ALP Salary कितनी होती है?

असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी ₹20000 प्रतिमा स्टार्ट होती है और साथ ही साथ 1 किलोमीटर चलने पर 3.76 रुपए दिया जाता है। लगभग 60 से 80 हजार रुपए प्रतिमा एक असिस्टेंट लोको पायलट एक महीने में काम लेता है। इससे ज्यादा भी कमा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post