Railway TTE New Vacancy 2024 : 8000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्तियां, जानें आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, सैलरी, आवेदन प्रक्रिया अन्य

Railway TTE New Vacancy 2024 : 8000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्तियां, जानें आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, सैलरी, आवेदन प्रक्रिया अन्य

Railway TTE New Vacancy : भारतीय रेलवे की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि रेलवे की तरफ से हाल ही में विज्ञापन जारी किया गया है। जारी विज्ञापन के माध्यम से बताया गया है। कि टीटीई के लिए खाली पदों पर होगा आवेदन। आपको बता दिया जाए की 2024 में रेलवे टीटीई को लेकर बहुत ही बड़ी खुशखबरी देखने को मिल गई है। 8000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती भर्ती की आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, सैलरी एवं अन्य सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढे।

Railway TTE Vacancy Update 2024 : 

रेलवे में 2024 में जनवरी माह में ही इसके आवेदन जो शुरू होने की तिथि जताई जा रही है। हालांकि यह सुनिश्चित नहीं किया गया है। कि इसके कितने पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। मगर अनुमानित भर्ती की बात करें तो 8000 से ज्यादा पदों की भर्ती एवं जनवरी या फरवरी के माह में आवेदन का शुरू होना बताया जा रहा है। आवेदन करने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। हालांकि अभी तक आवेदन शुरू होने की डेट निश्चित नहीं की गई है। तो आप विभाग के द्वारा जारी नोटिफिकेशन तक इंतजार कर सकते हैं।

Railway TTE Education Qualification : शैक्षिक योग्यता

यदि कोई उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है। तो दसवीं पास के साथ डिप्लोमा की डिग्री है। तो वह आसानी से आवेदन कर सकता है। मगर यदि किसी उम्मीदवार के पास 12वीं पास मार्कशीट है। तो वह बिना डिप्लोमा की डिग्री के ही आवेदन कर सकता है। तो ऐसे में आप चाहे जो भी डिग्री लगाकर अपना आवेदन करें।

Railway TTE Age Limit : आयु सीमा

रेलवे टीटीई में आवेदन करने के लिए आयु सीमा की बात कर ली जाए तो 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। उम्मीदवार आयु में अधिक छूट लेना चाहता है। तो उसको उसके मापदंड के हिसाब से विभाग के द्वारा तय किए गए आयु सीमा में छूट दी जाएगी। यदि कोई अभ्यार्थी विभाग के द्वारा मांगी गई आयु सीमा को पूर्ण नहीं करता है। तो वह इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएगा।

Railway TTE Selection Process : चयनित प्रक्रिया

इसमें मुख्यता एक ही चरण होता है। सर्वप्रथम आपको रेलवे टीटीई में चयन होने के लिए एक परीक्षा देनी होगी। यदि आप उसमें क्वालीफाई हो जाते हैं। तो आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जाएगा। और आपको भर्ती के लिए बुलाया जाएगा। बस इतनी ही प्रक्रिया इस भर्ती के लिए कराई जाती है।

Railway TTE Salary : वेतनमान

यदि कोई उम्मीदवार रेलवे टीटीई में चयन हो जाता है। तो उसको विभाग के द्वारा तय की गई 5,200 से 20,200 के बीच की वेतनमान दी जाती है। चयनित उम्मीदवार की प्रतिवर्ष सैलरी में बढ़ोतरी भी की जाती है।

Railway TTE Application Fee : आवेदन शुल्क

यदि कोई इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है। तो उसको निम्नलिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

  • EWS / UR / OBC  -  500/-
  • ST / SC / OTH  -  250/-

  • आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवार किसी भी पेमेंट एप नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकता है।

Railway TTE Application Process : आवेदन प्रक्रिया

रेलवे के द्वारा जारी 8000 पदों की भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। हालांकि अभी आपको इनका आवेदन नहीं दिखाई देगा। मगर जनवरी या फरवरी के माह में ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। कि कब से आपको इनके आवेदन फार्म को भरना है। और कब इसकी अंतिम तिथि होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post