Railway Technical के 10,000 से अधिक पदों पर भर्ती के आवेदन हुआ शुरू आवेदन करने के लिए जानें ये जानकारी ।

Railway Technical Bharti 2024 : 10,000 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू, जानें आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया। 

Railway Technical Bharti 2024 In Hindi : रेलवे के अंदर टेक्निकल की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि हाल ही में रेलवे विभाग की तरफ से टेक्निकल की 10000 से अधिक पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू कर दिया गया है। अब जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती के इंतजार कर रहे थे। विभाग ने उनका इंतजार खत्म कर दिया है। और सभी आवेदक उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट से जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया को जानने के लिए लिखे गए लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Railway Technical Recruitment 2024

 टेक्निकल भर्ती का इंतजार कर रहे रेलवे के सभी उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाए की 10000 से अधिक पदों की भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऐसे में आपको बता दिया जाए की रेलवे विभाग से अभी तक सिर्फ असिस्टेंट लोको पायलट की वैकेंसी का विज्ञापन जारी किया गया है। मगर टेक्निकल की भर्ती का कोई अधिसूचना नहीं थी। मगर 2024 के फरवरी माह में इसकी भर्ती जारी कर दी गई है। मगर अभी तक इसके आवेदन को लेकर कोई बड़ा कदम नहीं उठाया गया है। यदि इसका आवेदन शुरू किया जाएगा। तो आपको लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

Railway Technical Age Limit : रेलवे टेक्निकल भर्ती के लिए आयु सीमा

रेलवे टेक्निकल भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो कम से कम आय सीमा 18 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 30 वर्ष की आयु सीमा मांगी गई है। इसके अलावा यदि किसी भी उम्मीदवार को आयु में अधिक छूट चाहिए। तो उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में अधिक छूट दी जाएगी। 

Railway Technical Education Qualification : रेलवे टेक्निकल भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

यदि शैक्षिक योग्यता की बात की जाए तो इसमें यदि कोई उम्मीदवार दसवीं के साथ-साथ आईआईटी पास है। तो वह आवेदन कर सकता है। इसके अलावा यदि कोई उम्मीदवार 12वीं पास है। वह भी मैथ और फिजिक्स दोनों ही सब्जेक्ट में तभी इस भर्ती पर आवेदन कर सकता है। या फिर कोई उम्मीदवार 3 वर्ष का डिप्लोमा किया हो।

Railway Technical Exam Pattern: रेलवे टेक्निकल भर्ती के लिए एग्जाम पैटर्न

रेलवे के द्वारा जारी टेक्निकल की भर्ती में चयन होने के लिए सर्वप्रथम आपको दो स्टेज में लिखित परीक्षा देनी होती है। जितने भी उम्मीदवार पहले स्टेज में क्वालीफाई होते हैं। उसी उम्मीदवार को सेकंड स्टेज के लिए परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। फिर आपका मेडिकल एग्जामिनेशन कराया जाता है। इसी के आधार पर आपका चयन किया जाता है। 

How to apply Railway Technical Bharti : रेलवे टेक्निकल भर्ती में आवेदन कैसे करें ? 

  • आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको मोबाइल नंबर व ओटीपी के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर से अपने आवेदन फार्म को ओपन करना है। और उसे पर अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आप अपना आवेदन रेलवे टेक्निकल भर्ती पर कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post