CTET ANSWER KEY 2024 : सीटेट आंसर की हुई जारी रिजल्ट को लेकर सीबीएसई ने किया बड़ा ऐलान

CTET ANSWER KEY 2024 : सीटेट आंसर की हुई जारी रिजल्ट को लेकर सीबीएसई ने किया बड़ा ऐलान

CTET ANSWER KEY 2024 : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन 21 जनवरी 2024 को देशभर में कराया गया था। सीटेट 2024 की परीक्षा को दो पारियों में आयोजित कराया गया था पहली पाली में जूनियर लेवल का सीटेट एग्जाम आयोजित हुआ था वहीं पर दूसरी पाली में प्राथमिक लेवल का सीटीईटी एक्जाम कराया गया था। और अब सीटेट परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थी जिसकी प्रोविजनल आंसर की का इंतजार कर रहे हैं इसके अलावा फाइनल आंसर की का भी अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं किसी भी एग्जाम के लिए सबसे पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाती है उसके बाद ही फाइनल आंसर की जारी की जाती है इसके बाद रिजल्ट को जारी किया जाता है। परंतु आपको आज की इसलिए के माध्यम से काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाने वाली है।

सीटेट आंसर की जो फाइनल आंसर की को लेकर बड़ी खबर जारी ( CTET ANSWER KEY 2024 LATEST NEWS TODAY )

सीटेट आंसर की के बारे में बात कर लिया जाए। तो सीटेट आंसर की को कभी भी जारी किया जा सकता है आंसर की को लेकर सीबीएसई का कार्य समाप्त हो चुका है। सीटेट की आंसर की को लेकर अभ्यर्थी काफी उत्साहित भी है। देशभर में विभिन्न राज्यों में या सीटेट परीक्षा कराई गई थी। क्योंकि यह केंद्रीय स्तर की परीक्षा होती है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थी कक्षा 1 से आठवीं तक के विद्यालयों में शिक्षक भी बन सकते हैं सीटेट की आंसर की अब कभी भी अभ्यर्थियों के सामने उपस्थित हो सकती है और लाखों उम्मीदवारों का इंतजार इसी के साथ समाप्त हो जाएगा। सीटेट की आंसर की को अभ्यर्थी Ctet official website पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटेट परीक्षा में कितने लाख अभ्यर्थी हुए सम्मिलित ( CTET Answer Key Latest News Today )

सीटेट परीक्षा में लाखों व्यक्ति सम्मिलित हुए थे सीबीएसई के अनुसार एक बड़ा डाटा जारी किया गया है जिसमें सीटेट परीक्षा में जितने अभ्यर्थी सम्मिलित थे उनकी जानकारी दी गई है तो आप सभी को बता दें कि प्राथमिक और जूनियर लेवल के कुल कितने अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। तो आपको बता दे कि देशभर के 135 शहरों में या परीक्षा आयोजित की गई थी जिसमें 3418 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे इसके अलावा 27 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अपना आवेदन किए हुए थे जिसमें से 958000 अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। वहीं पर 1735000 अभ्यर्थी जूनियर लेवल के लिए परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। प्राथमिक में ज्यादा आवेदन होने के कारण यह है। कि बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक लेवल से बाहर कर दिया गया है।

कब जारी हो सकता है सीटेट परीक्षा 2024 का रिजल्ट ( CTET RESULT 2024 RELEASE DATE )

Ctet result 2024 kab aayega इसके बारे में बात कर लिया जाए तो आपको बता दें कि स्टेड 2024 के रिजल्ट को फरवरी में आमने जारी किया जा सकता है। सीटेट की जब आंसर की जारी होगी तो ऑब्जेक्शन लिए जाएंगे ऑब्जेक्शन के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। और रिजल्ट सीधे जारी कर दिया जाएगा इसके बाद डिजिलॉकर पर सीटेट का ऑनलाइन मार्कशीट आप डाउनलोड कर सकते हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post