Railway ALP Bharti Update 2024 : एएलपी की सीटों में हुई बढ़ोतरी, 5696 से बढ़कर हुई 16373

Railway ALP Bharti Update 2024 : एएलपी की सीटों में हुई बढ़ोतरी, 5696 से बढ़कर हुई 16373

Railway ALP Bharti 2024 : रेलवे एएलपी की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को बता दिया जाए। की 2024 में 5 वर्षों के बाद भर्ती देखने को मिली है। जिसमें कुल 5696 पदों की संख्या थी। मगर जितने भी उम्मीदवारों ने 5 वर्षों से इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे। वह सभी ने अलग-अलग कैंपेन के माध्यम से विभाग को सूचित किया की भर्ती को और बढ़ाया जाए। तो इसी बात को सोचकर भर्ती विभाग में इनकी सीटों में बढ़ोतरी की है। जिसमें इन्होंने 5696 से बढ़कर कुछ और सिम जोड़ी हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी तो नीचे लिखे गए पूरे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

Railway ALP Recruitment 2024

रेलवे विभाग के द्वारा जारी 5696 पदों की भर्ती में 5 वर्ष से इंतजार कर रहे। सभी इच्छुक उम्मीदवारों ने विभाग को सूचित किया की भर्ती को बढ़ाया जाए। और उम्र में छूट दी जाए। इसी बात को नजर रखते हुए रेलवे विभाग ने इनकी भर्ती की बढ़ोतरी की है। 5696 से बढ़कर 16373 पदों की भर्ती का ऐलान कर दिया गया है। हालांकि यह अभी पहले बढ़ोतरी है। इसमें आगे भी आपको देखने को मिल सकती है। यह निश्चित नहीं है। कि इतनी ही वैकेंसी बढ़ाई जाएगी। इसमें और भी सीटें बढ़ाई जा सकती है। 

Railway ALP Age Relaxation : आयु में छूट मिलेंगी की नही ?

सभी आवेदक इच्छुक उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दिया जाए। की विभाग के द्वारा उम्र में छूट की कोई जानकारी नहीं प्राप्त हुई है। और ना ही कुछ कार्यवाही की जा रही है। ऐसे में जितने भी आवेदक उम्मीदवार हैं। उनको बता दिया जाए। कि कम से कम 18 वर्ष एवं अधिक से अधिक 30 वर्ष के बीच आयु लगती है। इसके अलावा विभाग के द्वारा तय किए गए उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में छूट दी जाएगी।

Railway ALP Apply Date : आवेदन तिथि 

आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को बता दिया जाए की 20 जनवरी से 19 फरवरी तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दिया जाए कि आवेदन की तिथि में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाने वाली है। 

Railway ALP Apply Fee : आवेदन शुक्ल

  • EWS / GEN / OBC - 500/- 
  • ST / SC / PH / OTH. - 250/-
  • अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आवेदक उम्मीदवार किसी भी पेमेंट एप या नेट बैंकिंग का सहारा ले सकता है। 

Railway ALP Education Qualification : शैक्षिक योग्यता

रेलवे एएलपी के द्वारा जारी इस भर्ती में आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात की जाए। तो इसमें आपको दसवीं पास मार्कशीट के साथ आईटीआई की डिग्री होनी अनिवार्य है। यदि किसी आवेदक इच्छुक उम्मीदवार के पास आईआईटी की डिग्री नहीं है। तो वह भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता है। इसलिए आवेदन करने के लिए दसवीं पास मार्कशीट व आईटीआई पास डिग्री होनी चाहिए। 

Railway ALP Application Process : आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दिया जाए कि आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विभाग के द्वारा जारी अधिसूचना को अवलोकन करके अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको आवेदन फॉर्म दे दिया जाएगा। जिसमें आपको अपनी जानकारी दर्ज करके सबमिट करना होगा। और अपने आवेदन शुल्क को पेमेंट ऐप के माध्यम से भुगतान करना होगा। इस प्रक्रिया के साथ आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post