NEET Exam 2024: नीट 2024 का एप्लीकेशन फॉर्म शुरू हो चुका है, ऐसे करे आवेदन

NEET Exam 2024: नीट 2024 का एप्लीकेशन फॉर्म शुरू हो चुका है, ऐसे करे आवेदन

NEET Exam 2024: दोस्तों नीट 2024 परीक्षा को लेकर सभी छात्र इंतजार कर रहे हैं कि आवेदन कब से शुरू किया जाएगा। क्योंकि समय अब हो गया है जनवरी का महीना आ चुका है। सभी छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर देना चाहिए और अभी तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में ऐसा कोई भी नोटिस जारी नहीं किया है। जिससे बताया जा सके कि आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू किया जा सकता है। उम्मीद है कि इस महीने में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकता है।

बता दे की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा एक्जाम कैलेंडर जारी करके बहुत पहले ही बता दिया गया हैं कि नीट 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को आयोजित किया जाएगा। जिसे लेकर सभी छात्र इस समय से तैयारी में जुट गए हैं। और अच्छे से तैयारी कर रहे हैं, मगर अब समय नजदीक आ गया है। इस समय आवेदन फार्म का इंतजार सभी छात्र करना शुरू कर दिया है। ज्यादातर छात्र 12वीं वाले हैं जो चाह रहे हैं कि जल्द आवेदन की प्रक्रिया शुरू किया जाए। क्योंकि पहली बार नीट परीक्षा देने वाले हैं इसलिए काफी ज्यादा उत्साहित भी है।

NEET Exam 2024 Latest News 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार आयोजित किया जाता है।‌ यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित होता है इसीलिए सभी छात्र शामिल होते हैं। नीट का परीक्षा भारत के साथ कुछ विदेशों में भी आयोजित की जाती है। इस साल का परीक्षा का रिजल्ट 5 मई 2024 का आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया कभी भी शुरू की जा सकती है। कहां जा रहा है कि इसी महीने में आवेदन शुरू हो सकता है। और 30 दिन का समय दिया जाएगा जिसमें आपका आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर लेना होगा। कहां जा रहा है कि इस बार 22 लाख से ज्यादा छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसलिए कंपटीशन काफी बड़ा होने वाला है जितना हो सके अच्छे से तैयारी करते रहे।

NEET Application Form 2024

नीट 2024 परीक्षा का रिजल्ट की प्रक्रिया कब से शुरू किया जाएगा। इसकी जानकारी अभी तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नहीं दिया गया है जितने भी छात्र परीक्षा के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं। उन सब का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। क्योंकि परीक्षा में अब 4 महीने से भी कम समय बच गया है। और कभी भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा, क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया आज भी शुरू होता है तो 30 दिन का समय दिया जाएगा उसके बाद भी आगे समय बढ़ा दिया जाता है।

इस तरह से 35 से 40 दिन का समय मिल जाता है या नहीं बढ़ने का भी कोई संभावना नहीं है। मगर जिस तरह से हर साल की तिथि बढ़ाया जाता है इस बार भी बढ़ाया जा सकता है। मगर ध्यान रहे कि जो समय दिया गया है उसी समय में आपको आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर लेना होगा।

NEET Exam अपडेट 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जो नीट का परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा इस बार 5 मई 2024 को रविवार के दिन दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे 20 मिनट तक आयोजित किया जाएगा। यानी 3 घंटा 20 मिनट का परीक्षा का आयोजन होगा और इतने समय में आपको 180 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। मगर आपसे 200 प्रश्न पूछा जाएगा 20 प्रश्न ऑप्शनल होगा जिसमें से कोई भी सवाल का जवाब आप दे सकते हैं। इसलिए आपको 20 मिनट का एक्स्ट्रा समय भी दिया जा रहा है। क्योंकि सवाल पढ़ने के लिए भी समय लगता है इससे पहले परीक्षा का आयोजन 3 घंटे का होता था और 180 प्रश्न भी पूछा जाता था।

मगर 20 प्रश्न ऑप्शन दिया जा रहा है इसलिए अब 20 मिनट का समय भी मिल रहा है एक प्रश्न चार नंबर का होता है। यदि 180 प्रश्न 720 नंबर का होगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान दिया गया है तो अगर आप किसी भी प्रकार की एक पृष्ठ गलती करते हैं। तो एक सही में से काट लिया जाएगा इसीलिए ध्यान से उत्तर का जवाब देकर चुनाव करें।

NEET Exam Qualification 2024

नीट परीक्षा में बैठने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। अगर आप 2024 में 12वीं के परीक्षा दे रहे हैं, तो आप तभ भी परीक्षा डेट में बैठ सकते हैं। मगर ध्यान रहे की काउंसलिंग से पहले आपका 12वीं का रिजल्ट आज जाना चाहिए जिसमें 50 से 55% तक रिजल्ट लाना जरूरी है। तभी जाकर आपका काउंसलिंग हो सकता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रजिस्टर टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

How To Fill NEET Registration Form 2024

  • नीट 2024 आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर उसके बाद आपके सामने होम पेज पर दिए गए नीट 2024 आवेदन फार्म वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आवेदन में भरे गए सभी विवरण को भर दे जैसे आपका नाम, माता पिता का नाम, हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो, एग्जाम सिटी लोकेशन, एजुकेशन क्वालीफिकेशन इत्यादि।
  • उसके बाद सबमिट कर दे।
  • सबमिट करने के बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन फार्म दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट आप निकाल सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post