Indian Post Office Bharti 2024 : भारतीय डाक विभाग मे बंपर भर्ती की अधिसूचना जारी, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती

Indian Post Office Bharti 2024 : भारतीय डाक विभाग मे बंपर भर्ती की अधिसूचना जारी, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती 

Indian Post Office Recruitment 2024 : भारतीय डाक विभाग की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी आ चुकी है। काफी उम्मीदवार बहुत ही बेसब्री से इसकी भर्ती का इंतजार कर रहे थे। मगर विभाग ने उनकी भर्ती का विज्ञापन जारी करके इनका इंतजार खत्म कर दिया है। सभी 10वीं 12वीं पास बेरोजगार अभ्यर्थियों को बता दिया जाए की इनके द्वारा जारी विज्ञापन में अनेक पदों की भर्ती की मांग की गई है। जिसमें महिला का पुरुष दोनों ही उम्मीदवार शामिल रहेंगे। आप सभी को बता दिया जाए कि उनकी आधिकारिक वेबसाइट से आप इनका आवेदन कर सकते हैं। और इनका परीक्षा आयोजन लिखित कराया जाएगा। इसके अलावा अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए पूरे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें।

Indian Post Office Bharti Update 2024 

 महिला को पुरुष दोनों ही इच्छुक उम्मीदवारों को बता दिया जाए। कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा जारी इस भर्ती में पदों की संख्या निर्धारित नहीं की गई है। अभी सिर्फ इनकी भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। यह जताया जा रहा है। कि जनवरी या फरवरी के माह में इसका आवेदन तिथि घोषित कर दिया जाएगा। और सभी 10वीं 12वीं पास, 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच सभी उम्मीदवार आसानी से इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Age Limit Indian Post Office : आयु सीमा 

महिला व पुरुष दोनों उम्मीदवारों को बता दिया जाए कि इंडियन पोस्ट ऑफिस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 23 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। इसके अलावा यदि किसी भी उम्मीदवार को आयु में छूट चाहिए। तो विभाग के द्वारा तय किए गए नियम उम्मीदवार के मापदंडों के हिसाब से आयु में छूट दी जाएगी। यदि उम्मीदवार विभाग के द्वारा मांगी गई आयु सीमा को पूर्ण करता है। तभी इस पर आवेदन कर सकता है। 

Indian Post Office Education Qualification : शैक्षिक योग्यता

सभी उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दिया जाए की इंडियन पोस्ट ऑफिस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता दसवीं के साथ-साथ 12वीं पास की मार्कशीट भी लगती है। यदि कोई उम्मीदवार स्नातक पास है। तो भी वह इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के एक्सपीरियंस की आवश्यकता नहीं है। मगर विभाग के द्वारा मांगी गई राष्ट्रीयता भारतीय ही होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार भारतीय नहीं है। तो वह आवेदक उम्मीदवार नहीं माना जाएगा। 

Indian Post Office Important Documents : जरूरी दस्तावाजे 

  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • अन्य दस्तावेज

India Post Office Selection Process : चयनित प्रक्रिया 

भारतीय पोस्ट ऑफिस विभाग के द्वारा जारी इस भर्ती में चयन होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले एक लिखित परीक्षा को पास कर रहा होता है। लिखित परीक्षा आयोजित करने के पश्चात 1 सूची आयोजित कराई जाती है। जिस पर क्वालीफाई करने के पश्चात ही उम्मीदवार का दस्तावेज सत्यापन किया जाता है। इसके बाद मेडिकल टेस्ट कर लिया जाता है। और उसी के हिसाब से आपको नौकरी दे दी जाती है। 

How to Apply Post Office Online Form : आवेदन प्रक्रिया 

  • महिला को पुरुष दोनों ही अच्छे उम्मीदवारों को बता दिया जाए कि आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपको विभाग के द्वारा जारी विज्ञापन अच्छे से अध्ययन करना है। 
  • विज्ञापन अवलोकन करने के पश्चात आपको उनके भर्ती वाले क्षेत्र पर जाना है। 
  • और अपने संपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है। जिसके साथ ही अपना एप्लीकेशन फीस का भी भुगतान कर देना है।
  • लास्ट में आपको सबमिट पर क्लिक कर दे। और आपका फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • जिसे आप प्रिंट आउट कर कर प्रक्रिया प्रक्रिया के लिए रख ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post