Indian Airforce Agniveer Bharti 2024 : इंडियन एयर फोर्स अग्नि वीर के 3500 पदों पर होगी भर्ती, जानें क्या होगी आवेदन प्रक्रिया

Indian Airforce Agniveer Bharti 2024 : इंडियन एयर फोर्स अग्नि वीर के 3500 पदों पर होगी भर्ती, जानें क्या होगी आवेदन प्रक्रिया

Indian Airforce Agniveer Vacancy : इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर के भर्ती के इंतजार कर रहे हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि एयरफोर्स की तरफ से हाल ही में विज्ञापन जारी किया गया है। जारी विज्ञापन में बताया है। कि 3500 पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू किया जाएगा। यदि आप भी जानना चाहते हैं। इसकी आवेदन की तिथि एवं आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदक शुल्क एवं अन्य सभी चीज तो हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

 Indian Airforce Agniveer Bharti 2024

 अग्निवीर की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भारतीय एयरफोर्स की तरफ से 3500 पदों पर बंपर भर्ती जारी की गई है। जिसका आवेदन 17 जनवरी से शुरू हो रहा है। और 6 फरवरी तक चलने वाला है। इसमें आपकी एग्जाम की तिथि 17 मार्च को बताई गई है। यदि आप इस पर अपना ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो आपका एग्जाम 17 मार्च को ही होगा। 

Indian Airforce Agniveer Education Qualification : शैक्षिक योग्यता 

भारतीय एयरफोर्स अग्नि वीर की भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात की जाए। तो दसवीं के साथ-साथ 12वीं पास मार्कशीट होनी चाहिए। इसके अलावा किसी भी स्नातक की डिग्री नहीं चाहिए। 12वीं की मार्कशीट में काम से कम 50% से अधिक अंक प्राप्त होगा चहिए। जिसके साथ आपको भारतीय होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि इस आवेदन फार्म में सिर्फ भारतीय उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

Indian Airforce Agniveer Age Limit : आयु सीमा

भारतीय एयरफोर्स के आयु सीमा की बात कर ली जाए तो इसमें आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार की कम से कम आयु सीमा 17.5 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिकतम से अधिकतम 21 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार इसके अलावा आयु में छूट लेना चाहता है। तो विभाग के द्वारा तय किए गए उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में छूट दी जाएगी।

Indian Airforce Agniveer Application Fee : आवेदन शुल्क

एयर फोर्स अग्निवीर में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क की बात कर ली जाए। तो इसमें सभी कैटेगोटी के उम्मीदवारों को 550 रुपए का भुगतान करना होता है। जो आपलोग पेमेंट ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। 

Indian Airforce Agniveer Application Prosses : आवेदन प्रक्रिया 

आवेदन करने के लिए हमने उम्मीदवारों को नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखे है। जो इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। वह इनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • सर्वप्रथम आप इनके द्वारा जारी विज्ञापन को अवलोकन करें। 
  • इसके बाद आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर इंटर करें। 
  • वहां पर आपको इनकी भर्ती लिंक का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • अपने फार्म को ध्यान पूर्वक सभी दस्तावेज को अपलोड करके भरना है। 
  • अपने शुल्क का भुगतान पेमेंट टाइप के माध्यम से करना है। 
  • इतनी प्रक्रिया के बाद आपका फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा। जिसे आपको प्रिंट आउट करने के लिए दे दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post