RRB ALP Vacancy 2024 असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 5696पदो पर हुआ विज्ञापन जारी

RRB ALP Vacancy 2024 असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 5696पदो पर हुआ विज्ञापन जारी

जिस भर्ती का आप लोगों को बेसब्री से इंतजार था वो वेकैंसी अब आ चुकी हैं हम बात कर रहे हैं Railway ALP Vacancy 2024 की, जी हां दोस्तों 5696 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन करने की प्रक्रिया 20 जनवरी से स्टार्ट हो जाएगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि आवेदन कैसे करेंगे? आवेदन कौन कर सकता है? शैक्षणिक योग्यता, सैलरी, सिलेबस आदि भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां दी जाएगी।

Railway ALP Vacancy 2024 Full Notification

रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि रेलवे की तरफ से Railway ALP Vacancy 2024 जारी हो चुका है। असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पद पर 5696 वैकेंसी निकाली गई है। 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक के छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का पूरा प्रोसेस और भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां नीचे बताई गई है।

RRB ALP Age Limit 2024 (आयु सीमा)

इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को एज लिमिट जान लेना अति आवश्यक है रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक के छात्र आवेदन कर सकते हैं। अर्थात अगर आप लोग 01/01/2024 तक 18 साल के हो चुके हो तो आप लोग आवेदन कर सकते हो। जनरल वर्ग को छोड़कर किसी भी वर्ग से आने वाले छात्रों को 3 वर्ष की आयु सीमा में छोड़ दी जाएगी अर्थात एससी, एसटी और ओबीसी आदि वर्ग से आने वाले छात्र 33 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।

RRB APL Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

अगर आप लोगों ने दसवीं के साथ आईटीआई कर लिया है NCVT/SCVT से तो आप लोग आवेदन कर सकते हैं। या फिर बहुत सारे बच्चे डिप्लोमा कर लेते हैं इंजीनियरिंग कर रहे हैं डिग्री ले चुके हैं वे लोग भी आवेदन कर सकते हैं

RRB ALP Selection 2024 ( सिलेक्शन प्रोसेस )

असिस्टेंट लोको पायलट का सिलेक्शन प्रोसेस कुछ इस प्रकार का होता है सबसे पहले आप लोगों को CBT 1 का एग्जाम देना होगा. फिर उसके बाद CBT 2 का एग्जाम देना पड़ेगा. फिर उसके बाद आप लोगों को कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट को देना पड़ेगा। फिर लास्ट में आप लोगों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के तट पश्चात आप लोग असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर चुके होंगे।

आवेदन शुल्क कितनी लगेगी?

असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को हम बताना चाहते हैं कि अगर आप लोग जनरल और ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आप लोगों की आवेदन शुल्क ₹500 लगेगी या फिर अगर आप लोग एससी एसटी आदि वर्ग से आते हैं तो आप लोगों की आवेदन शुल्क 250 रुपए लगेगी। किसी भी वर्ग से आने वाली महिला की आवेदन 250 लगेगी।

RRB ALP Salary की सैलरी कितनी होती है?

असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी₹25000 प्रतिमा से स्टार्ट होती है इस सैलरी में प्रतिवर्ष वृद्धि होती रहती है। सैलरी के साथ-साथ असिस्टेंट लोको पायल का मकान किराया फ्री होता है। ट्रेन का टिकट फ्री होता है आदि बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post