District Court Peon Vacancy 2024 : जिला न्यायालय में निकली चपरासी के पदों पर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

District Court Peon Vacancy 2024 : जिला न्यायालय में निकली चपरासी के पदों पर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

District Court Peon Ke Liye Vacancy : जिला के कोर्ट में चपरासी के पदों पर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन इस वेकैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा जारी किया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार से चपरासी और सफाई कर्मचारी के खाली पदों को इस वैकेंसी के तहत भरा जाएगा। इस वैकेंसी के लिए राज्य के सभी के इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन फॉर्म अपने नजदीकी ई सेवा केंद्र मित्र पर जाकर आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं और इसके अलावा इस वैकेंसी के बारे में सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल के द्वारा उपलब्ध कर दी है। अगर आपको इसकी संपूर्ण जानकारी चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पड़े।

EFUCATIONAL QUALIFICAYION : शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यताएं मिनिमम 10वीं पास निर्धारित की गई है। इसके अलावा अन्य सभी पदों पर शैक्षणिक योग्यताएं विभिन्न पदों पर अलग-अलग निर्धारित की है जो ऑफिशियल नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवा दी है ऑफिशियल नोटिफिकेशन की लिंक हमने इस पोस्ट उपलब्ध करवा दिया है। आप इस लिंक https://upsarkarihelp.com/wp-content/uploads/2024/01/2024012085-1.pdf के द्वारा नोटिफिकेशन डाउनलोड करके संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

AGE LIMIT FOR District Court Peon Vacancy : आयु सीमा

इस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट चपरासी वैकेंसी के लिए आयु सीमा मिनिमम 18 वर्ष निर्धारित की है। जबकि अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक निर्धारित की है। आयु सीमा की गणना ऑफिशल नोटिफिकेशन को आधार मानकर ही की जाएगी। इस वैकेंसी में सरकार की तरफ से आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में विशेष सरकार की छूट का भी प्रावधान रखा है। इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड की अंक तालिका या जन्म प्रमाण पत्र को साथ में जरूर संलग्न कर दें।

आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी के लिए आवेदन फार्म शुल्क का प्रावधान विभिन्न श्रेणी के लिए अलग-अलग निर्धारित किया है जो कुछ इस प्रकार से है-

इस वैकेंसी में सामान्य OBC,EWS और SC,ST सभी कैटिगरी के लिए विभिन्न शुल्क निर्धारित किया है जो ऑफिशियल नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवा दिया है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन की लिंक हम इस पोस्ट के द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया है। आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान अभ्यर्थियों को ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन करते समय ऑनलाइन तरीके से भुगतान करना पड़ेगा।

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

जिला न्यायालय चपरासी वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन द्वारा मांगे हैं। ऑफलाइन आवेदन फार्म 20 जनवरी 2024 से शुरू करवा दिए हैं। जबकि आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम दिनांक 15 फरवरी 2024 निर्धारित की है। इस वैकेंसी के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 27 फरवरी से 14 मार्च 2024 तक आयोजित करवाया जाएगा।

चयन प्रक्रिया कैसे होगी -

  • इंटरव्यू डॉक्यूमेंट
  •  वेरिफिकेशन
  • मेडिकल जांच

आवेदन फॉर्म कैसे भरना है -

  • सभी अभ्यर्थियों को सर्वप्रथम इस वैकेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां 
  • ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद अप्लाई नौ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपना सारा डाटा फिल करना होगा जैसे- नाम,पता, माता व पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, अपनी आयु आदि चीज भरनी होगी।
  • फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर दें। 
  • फार्म की एक फोटो कॉपी निकाल कर अपने पास जरूर रख लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post