D.El.Ed Counselling : दो महीने बाद फिर शुरू डीएलएड मे दाखिला , जाने किस दिन होगी काउंसलिंग

D.El.Ed Counselling : दो महीने बाद फिर शुरू डीएलएड मे दाखिला , जाने किस दिन होगी काउंसलिंग

डीएलएड के कोर्स में इच्छुक अभ्यर्थी जिन्होंने अभी तक प्रवेश लेने के लिए आवेदन नहीं किया है। उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण 2023 सत्र में प्रवेश प्रक्रिया कंप्लीट होने के 2 महीने पश्चात दोबारा से डीएलएड में दाखिला लेने के लिए वेबसाइट ओपन कर दी गयी है। डीएलएड में काउंसलिंग कितने शीटो पर आयोजित तथा इसकी अंतिम तिथि क्या है। संपूर्ण जानकारी के साथ साझा किया गया है।

D.El.Ed Counselling Last Date 2024

जो छात्र D.El.Ed में प्रवेश लेना चाहते हैं। उनकी जानकारी के लिए बता दें, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण जी ने दिनांक 19 जनवरी 2024 को प्रवेश का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसमें काउंसलिंग की तिथि 23 जनवरी व 24 जनवरी के दिन सुनिश्चित की गई है। काउंसलिंग होने के तुरंत बाद 25 जनवरी को सभी संस्थाओं को प्रवेश लेने वाली सभी छात्रों की सूचना को डीएलएड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लॉक करना होगा। लॉक ना होने पर आपका प्रवेश मान्य नहीं किया जाएगा।

D.EL.ED Latest News Today

प्रदेश के 67 से भी ज्यादा शिक्षण संस्थानो मे 10600 व 2974 निजी कॉलेज में प्रवेश के लिए 2,33,350 सीटे जारी की गई थी। जिसमें 3,36,187 छात्रों ने प्रवेश के लिए आवेदन फार्म को भरा था। प्रवेश की अंतिम तिथि तक 1,53,250 अभ्यर्थियों ने पूर्णता अपना आवेदन कंप्लीट कर लिया था। बाकी बचे हुए छात्रों ने अपना आवेदन अधूरे में ही छोड़ दिया था। जिसके वजह से उनका आवेदन पूर्णता कंप्लीट नहीं हो पाया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण ने बची हुई सीटों 70,100 सीटों पर प्रवेश जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने अभी तक प्रवेश नहीं लिया है। वह जल्द से जल्द अपना प्रवेश को कंप्लीट करें। 

D.EL.ED Today News

डीएलएड 2023 सत्र में प्रवेश की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2023 को तय की गई थी। जिसमें छात्रों ने अधिक मात्रा में अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन फार्म को भरा था। डीएलएड में आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 अगस्त 2023 तक सुनिश्चित की गई थी। पूर्ण आवेदन कंप्लीट करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त 2023 तक रखी गई थी। डिलीट में प्रवेश लेने के लिए साढे तीन लाख छात्रों ने आवेदन फॉर्म को भरा था। जिसमें से डेढ़ लाख छात्रों ने अपना आवेदन पूर्णता कंप्लीट किया है, उसमें से 70,100 शीटे खाली बच गयी है। इन्हें बची हुई सीटों के लिए दोबारा से प्रवेश जारी कर दिया गया है। 

D.El.Ed Notification Out 2024

डीएलएड के द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन की सारी जानकारी आपको दे दी गई है। इसके अलावा अत्यधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन पीडीएफ की डारेक्ट लिंक नीचे दे दी गई है। जिसको डाउनलोड करके अधिक से अधिक जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Direct Download Link: D.El.Ed Notification 2024 Download Link 

Post a Comment

Previous Post Next Post