Indian Army Good News 2024 : इंडियन आर्मी के बंपर पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी, जानें कब से होगा आवेदन, क्या होगी आयु सीमा

Indian Army Good News 2024 : इंडियन आर्मी के बंपर पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी, जानें कब से होगा आवेदन, क्या होगी आयु सीमा

Indian Army Vacancy 2024 : इंडियन आर्मी की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को बता दिया जाए। की इंडियन आर्मी ने आप सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी गुड न्यूज़ दे दी है। क्योंकि हाल ही में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी की गई है। जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से बताया जा रहा है। कि इसके आवेदन शुरू होने से भर्ती प्रक्रिया तक मुश्किल से मुश्किल दो से तीन महीने का समय लगने वाला है। इसलिए आप जितना हो सके उतना तैयार हो जाओ। इस भर्ती के लिए क्योंकि इस भर्ती का विज्ञापन एवं आवेदन तिथि जल्द ही जारी की जाएगी। ऐसा विभाग के द्वारा सूचना प्राप्त हुई है। आयु सीमा वा शैक्षिक योग्यता को जानने के लिए लिखे गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Indian Army Recruitment 2024

सभी आवेदन इच्छुक उम्मीदवारों को बता दिया जाए। कि इंडियन आर्मी की भर्ती की नोटिस जारी हो चुकी है। जारी नोटिफिकेशन बताया गया है। कि जितने भी उम्मीदवार आवेदन करने के लिए काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। विभाग ने इस जारी नोटिस के माध्यम से इन सभी का इंतजार खत्म कर दिया है। क्योंकि विभाग ने बताया है। कि फरवरी के पहले सप्ताह से ही इसके आवेदन की तिथि शुरू कर दी जाएगी। अभी तक आवेदन की तिथि निश्चित नहीं है। विभाग के द्वारा जारी नोटिस के माध्यम से बताया जा रहा है। कि फरवरी के पहले सप्ताह में इसकी आवेदन तिथि शुरू कर दी जाएगी। और बहुत ज्यादा दिनों तक इसके आवेदन नहीं चलने वाले हैं। ज्यादा से ज्यादा 15 दिनों तक ही इसके आवेदन किए जाएंगे।

Indian Army Age Limit : इंडियन आर्मी उम्र सीमा

इंडियन आर्मी के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको बता दिया जाए। कि आवेदन करने के लिए उम्र सीमा कम से कम 17.5 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 21 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। इसमें विभाग ने 1 अक्टूबर 2003 से लेकर 30 अप्रैल 2007 तक की आयु सीमा को मांगा है। यदि कोई उम्मीदवार इसके अलावा आयु में छूट लेना चाहता है। तो विभाग ने इसकी कोई छूट की माफी नहीं दी है। इसमें आपको विभाग के द्वारा तय की गई आयु सीमा को ही फॉलो करना होगा। अन्यथा आप इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Indian Army Education Qualification : इंडियन आर्मी शैक्षिक योग्यता

इंडियन आर्मी के द्वारा जारी भर्ती पर आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात कर ली जाए। तो इसमें आपको दसवीं पास मार्कशीट चाहिए होती है। इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार की 12वीं मार्कशीट या स्नातक की मार्कशीट नहीं चाहिए होती है। यदि आप 10वीं पास है। तो आसानी से भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते हैं। इसमें इस भर्ती पर आपको आवेदन करने के लिए विभाग के द्वारा तय की गई राष्ट्रीयता भारतीय होनी चाहिए। यदि आप भारतीय हैं तभी इस भर्ती के लिए एलिजिबल माने जाएंगे।

Indian Army Application Process : इंडियन आर्मी आवेदन प्रक्रिया

इंडियन आर्मी में आवेदन करने के लिए हमने उम्मीदवार को नीचे संपूर्ण प्रक्रिया बात रखी है। जिसके माध्यम से वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जो की निम्नलिखित है।

  • सर्वप्रथम आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर जारी नोटिस को ध्यानपूर्वक करना होगा जिसके माध्यम से आप अपना आवेदन कर पाएंगे।
  • जारी नोटिस पर मांगी गई आवेदक उम्मीदवार की संपूर्ण जानकारी को आवेदन फार्म में दर्ज करना है।
  • और अब अपने फार्म को सबमिट कर देना है। 
  • सबमिट करते ही आपका फॉर्म सफलतापूर्वक तैयार होकर आ जाएगा। जिसे आप अगली प्रक्रिया के लिए प्रिंट आउट कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post