B.Ed vs BTC New Update: प्राथमिक मे बीएड अभ्यर्थी होगे शामिल, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

B.Ed vs BTC New Update: प्राथमिक मे बीएड अभ्यर्थी होगे शामिल, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

B.Ed Vs BTC 2024 : सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्राथमिक शिक्षा भर्ती को लेकर 11 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सुनाए गए फैसले के बाद से B.Ed Vs BTC के मामले पर लगातार कोई बड़ी अपडेट निकलती रहती है। प्राथमिक शिक्षा भर्ती में से B.Ed अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया था। इस पर लगातार कोर्ट पर याचिकाएं दी जा रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाओं पर किसी में ₹25000 का जुर्माना तथा किसी मे ₹10,000 का जुर्माना लगा रही थी। लेकिन इस बार नई याचिका सुप्रीम कोर्ट दर्ज की गई है। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने विचार करने के लिए कहा है। B.Ed अभ्यर्थियों के लिए यह एक नया मोड़ आया है इस याचिका के बारे में संपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा किया गया।

B.Ed vs BTC News Today in Hindi

B.Ed तथा बीटीसी के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है। जजों ने बीएड के अभ्यर्थियों को यह कहते हुए बाहर कर दिया था, कि बीएड अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए एलिजिबल नहीं है। लेकिन इस फैसले के बाद कोर्ट पर सैकड़ो याचिकाएं दाखिल की गई। सभी याचिकाओं को कोर्ट ने खारिज कर दिया था। जजों का यह कहना था अगर B.Ed अभ्यर्थी चाहते है कि उनकी बात सुनी जाए तथा उनकी बातो को कोर्ट सीरियसली ले, तो किसी भी प्रकार का मोडिफिकेशन, क्लेरिफिकेशन तथा नए तथ्य याचिका शामिल न किया जाए। याचिका को पुनर्विचार पर बात करने के लिए कोर्ट पर दाखिल किया जाना चाहिए। तभी कोर्ट बीएड अभ्यर्थियों की बातों को सुनेगा तथा उस पर विचार करेगा।

B.Ed Vs BTC Supreme Court Judgment - पुनर्विचार याचिका

पुनर्विचार याचिका कोर्ट में जाने के बाद B.Ed अभ्यर्थियों के लिए एक नया मोड़ सामने आया है। इस याचिका के माध्यम से बीएड अभ्यर्थी Prathmik Shikshak Bharti में अपनी जगह को बना सकते हैं। इस याचिका में मोडिफिकेशन तथा लागू करने जैसे कोई भी फैसले के बारे में चर्चा नहीं किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 11 अगस्त को सुनाए गए फैसले पर पुनः विचार किया जाएगा। क्या 11 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट के माननीय जजो के सुनाए गए फैसले से बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षा भर्ती से बाहर करना पूरी तरीके से सही था कि नहीं। बीएड अभ्यर्थियों को भी प्राथमिक शिक्षा भर्ती में जगह देनी चाहिए कि नहीं। इन सभी मुद्दों पर बात की जाएगी। इस केस की सुनवाई किस तिथि को होगी नीचे जानकारी दी गई।

b.ed vs btc Supreme Court Judgement Date

हाल ही में दर्ज की गई पुनर्विचार पर B.Ed के अभ्यर्थियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने इस पर बात करने के लिए मान गई है। पुनर्विचार याचिका की सुनवाई 30 जनवरी 2023 को तय की गई है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट के माननीय जजों के द्वारा फैसला सुनाया जाना है। बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षा भर्ती में जगह प्राप्त करने के लिए यह एक आखरी रास्ता है। जिसकी मदद से बीएड अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षा भर्ती में अपनी जगह बना सकते हैं। इस याचिका के माध्यम से 11 अगस्त को सुनाए गए फैसले पर पुनः विचार किया जाएगा। अगर वह फैसला सुप्रीम कोर्ट के जजों को सही लगेगा तो बीएड अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षा से पूरी तरीके से बाहर कर दिया जाएगा। लेकिन अगर माननीय जजों को लगेगा कि बीएड अभ्यर्थियों को भी Shikshak Bharti में जगह देनी चाहिए। तो इस मुद्दे पर बात की जाएगी।

b.ed vs btc Today News

B.Ed अभ्यर्थियों के लिए आज की ताजी खबर यह है, कि पुनर्विचार याचिका दर्द होने के बाद इस पर 30 जनवरी 2023 को सुनवाई की जाएगी। सुनवाई के बाद क्या फैसला सामने निकल कर आता है। इसके बारे में सारी जानकारी आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post