UP TGT PGT Exam Pattern Change: उत्तर प्रदेश TGT PGT पैटर्न में बदलाव, करना पड़ेगा यह बड़ा काम

UP TGT PGT Exam Pattern Change: उत्तर प्रदेश TGT PGT पैटर्न में बदलाव

अभी तक उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए सिर्फ संबंधित विषय में ही प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन. अब के 2 घंटे के लिखित परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों में सामान्य ज्ञान के सवाल भी शामिल है.

उत्तर प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में स्नातक और प्रवक्ता गलती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. दिनांक 13 दिसंबर को जारी उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चुनाव आयोग अधिनियम 2023 की नियमावली में यह व्यवस्था दी गई है. अब तक शिक्षक भर्ती के एग्जाम में सिर्फ संबंधित विषय में ही क्वेश्चंस पूछे जाते थे. लेकिन आप दो घंटे की लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के प्रश्न भी रहेंगे. इससे उम्मीदवार के सामान्य ज्ञान का भी परीक्षण हो सकता है. हालांकि अभी तक यह बात साफ नहीं की गई है कि प्रश्न पत्र में कितने प्रश्न विषय से पूछे जाएंगे और कितने सवाल सामान्य ज्ञान से पूछे जाएंगे.

प्रशिक्षित स्नातक केवल लिखित परीक्षा के आधार पर भर्ती होगी, के लिए साक्षात्कार भी होगा,PGT मैं लिखित परीक्षा के लिए 90% अंक और साक्षात्कार का 10% अंक होना चाहिए.संगठन ने लगातार मांग उठाई है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा संघ के प्रदेश महामंत्री श्री लालमणि द्विवेदी का यह कहना है कि नए आयोग की नियमावली में डिग्री कॉलेज के प्रधानाचार्य की चयन प्रक्रिया तो साफ है कि लिखित परीक्षा में शैक्षिक प्रदर्शन,सूचकांक तथा के अंकों के आधार पर होगी गालियों के प्रिंसिपल की चयन प्रक्रिया को साफ नहीं किया गया है.  जबकि संगठन के द्वारा प्रधानाचार्य की भर्ती में लिखित परीक्षा की मांग लगातार की जा रही थी. इसके लिए निर्देशालय ने प्रस्ताव भी भेजा था.

दिनांक 13 दिसंबर 2023 को जारी ने शिक्षा सेवा अयोग की 36 पेज की नियमावली में सहायता प्राप्त हाईस्कूल और इंटर कॉलेज में प्रबंधक और प्रिंसिपल भारती का नियम ही नहीं है. इसके बाद कोई बात नहीं नियमावली जारी होने के बाद प्रिंसिपल पद के दावेदार शिक्षकों में एक दूसरे के प्रति चर्चा की स्थिति बनी हुई है. 

Apply date of TGT teachers: टीजीटी टीचर के आवेदन तारीख?

 टीजीटी टीचर के पद के लिए आवेदन दिनांक 9 दिसंबर 2023 से ही शुरू हो चुके हैं और उम्मीदवार इसका आवेदन 2 जनवरी 2024 तक कर सकते हैं. इसका आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के अपना आवेदन करना है इसकी ऑफिशल वेबसाइट http://edurec.andaman.gov.in  यह है.

आप इस LINK को फॉलो करके बहुत ही छोटे छोटे स्टेप से अपना आवेदन कर सकते हैं.

TGT apply fee 2023: टीजीटी का पेपर देने के लिए आवेदन शुल्क:

टीजीटी टीचर का आवेदन करने के लिए उत्सुक उम्मीदवारों के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने निकल कर आ रही है कि एप्लीकेशन को अप्लाई करने के लिए शुल्क नहीं देना पड़ेगा यानि यह एकदम निशुल्क होगा. फिर चाहे वह उम्मीदवार किसी भी कास्ट का हो GEN,OBC,SC,ST सभी के लिए यह एप्लीकेशन निशुल्क है.

TGT application Ability: टीजीटी टीचर एप्लीकेशन के लिए योग्यता:

टीजीटी टीचर के पद के लिए अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए अन्यथा आप अपना आवेदन नहीं कर सकते हैं.

टीजीटी टीचर बनने के लिए आपको बारहवीं पास होना जरूरी है तथा संबंधित विषय में ग्रेजुएशन B.Ed पास होना जरूरी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post