6,470 Sahayak Shikshak के चयनित अभ्यर्थियों को मिलेगा 30 दिसंबर को नियुक्ति पत्र

6,470 सहायक शिक्षक के चयनित अभ्यर्थियों को मिलेगा 30 दिसंबर को नियुक्ति पत्र


6,470 Shikshak Bharti: उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के लिए 12,460 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया था। परंतु अभी तक 6,470 पदों पर नियुक्ति नहीं दी गई है। जिसके लिए अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में मामला दर्ज कर दिया। जिसका फैसला कोर्ट ने दे दिया है, कोर्ट ने बेसिक शिक्षा विभाग को आदेश दिया है कि जल्द ही 6,470 सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाए। इसी को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से 6,470 सहायक शिक्षकों के लिए नियुक्ति पत्र देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसका नियुक्ति पत्र 30 दिसंबर को वितरित कर दिया जाएगा। हाल ही में आई जानकारी को आप इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे पढ़ सकते हैं।


6,470 सहायक शिक्षक के नियुक्ति पर नया अपडेट


बेसिक शिक्षा की तरफ से चल रहे परिषदीय स्कूलों के लिए 12,460 पदों पर सहायक अध्यापक की नियुक्ति की जानी थी। जिसमें से 6,470 पदों पर नियुक्ति नहीं हो पाई है। क्योंकि 6,470 पद जिन जिलों में होने थे उन 21 जिलों में उसे समय एक भी सहायक शिक्षक के पद खाली नहीं थे। इस कारण से सहायक शिक्षक के 6,470 पदों को रोक दिया गया था। परंतु अभ्यर्थियों ने इसका मामला हाईकोर्ट में दर्ज कर दिया। हाई कोर्ट ने 7 वर्ष के बाद अब इसका फैसला कर दिया है। Sahayak Adhyapak के 6,470 फंसे हुए पदों का रास्ता हाईकोर्ट ने साफ कर दिया है।


12,460 सहायक शिक्षक के बचे हुए पदों पर बाद अपडेट


आपको बता दे की बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिलों के बीएसए को पत्र लिखकर बताया है। कि चयनितो के अभिलेखों की जांच कर ले और फिर जांच करने के बाद सभी Sahayak Shikshakon को नियुक्ति पत्र 30 दिसंबर 2023 को वितरित कर दिए जाएं। इसका आदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने दिया है।


6470 सहायक शिक्षकों की अंतिम सूची कब होगी तैयार


सभी अभ्यर्थियों को बता दें की अंतिम सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों की लिस्ट 27 दिसंबर को तैयार करके एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। Sahayak Shikshak की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। और फिर उसके बाद 29 दिसंबर को जारी की गई अंतिम सूची के अनुसार सभी सहायक शिक्षकों की शैक्षिक वह प्रशिक्षण अभिलेख की जांच की कार्यवाही की जाएगी।


12,460 Sahayak Adhyapak के काउंसलिंग के समय क्या दस्तावेज लगेंगे


सहायक शिक्षक की 6470 पदों पर काउंसलिंग प्रक्रिया के समय अभ्यर्थी अपने साथ पंजीकरण, आवेदन पत्र की प्रति, शुल्क जमा करने के साक्ष्य तथा शैक्षिक- प्रशिक्षण अभिलेखों की दो सेट स्व प्रमाणित छाया प्रति और आपको अपने साथ आपकी चार फोटो भी ले जानी पड़ेगी। और आपको बता दे कि यदि आपको पहले से नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है। तो आपको इस बार नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाएगा।


विस्तार पूर्वक:- 12,460 पदों पर जिन अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं हुई थी जिसमें 6470 अभ्यर्थी शामिल थे उन सभी के लिए हाईकोर्ट ने आदेश कर दिया है। कि जल्द से जल्द इन सभी सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाना चाहिए। तो इसी को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिले के बीएसए को पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि जितने भी सहायक शिक्षक की अंतिम लिस्ट में है। उन सभी के शैक्षिक प्रशिक्षण अभिलेख की जांच कर ले और 30 दिसंबर 2023 को नियुक्ति पत्र दे दिया जाए।


Post a Comment

Previous Post Next Post