UPTET Notification 2024 : यूपीटीईटी 2024 को लेकर आयोग ने किया बड़ा ऐलान जल्द होगा पेपर

UPTET Notification 2024 : यूपीटीईटी 2024 को लेकर आयोग ने किया बड़ा ऐलान जल्द होगा पेपर

UPTET notification 2024: यूपी शिक्षक पात्रता 2024 को लेकर काफी बड़ा अपडेट सामने आ चुका है यूपी शिक्षक पात्रता से जुड़ी काफी अहम अपडेट बीटीसी, डीएलएड, b.ed तथा बीएलएड के अभ्यर्थियों के लिए है। जितने भी अभ्यर्थी शिक्षक बनना चाहते हैं उन सभी लोगों को मानना है कि शिक्षक पात्रता 2024 यानी UPTET का होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि अभ्यर्थियों को कहना है कि शिक्षक पात्रता 2024 को सफल करने के बाद हम आने वाली भर्तियों में सम्मिलित हो सकते हैं। इसी को देखते हुए TET की तरफ से नया अपडेट जारी किया गया है। प्राथमिक विद्यालय तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनने के लिए पहले टेट का होना आवश्यक है इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से डेट के लिए नया अपडेट जारी किया गया है जिसकी पूरी जानकारी आप नीचे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और इस आर्टिकल में आपको यूपीटेट के नोटिफिकेशन से मिलने वाली जानकारी साझा की गई है।


UPTET Notification 2024 Latest News Update


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता के लिए काफी महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हो रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश की सरकार भी जा रही है कि जल्द से जल्द नया आयोग गठित हो और  यूपीटीईटी का एग्जाम कराया जा सके। और फांसी हुई पुरानी शिक्षक भारतीयों को भी क्लियर किया जा सके। UPTET 2024 को लेकर नया अपडेट आपसे साझा किया जाना है। जिसमें लाखों अभ्यर्थी यूपीटेट का पेपर देना चाहते हैं जिसमें B.ED ,B.T.C तथा D.El.Ed कि अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं पर b.ed के अभ्यर्थी प्राथमिक लेवल पर टेट का पेपर नहीं दे सकते हैं परंतु वह सब जूनियर लेवल के टेट देने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं पर बीटीसी तथा डीएलएड के अभ्यर्थी प्राथमिक से लेकर जूनियर दोनों के टेट परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। इसका विज्ञापन एक साथी जारी किया जाएगा।


यूपीटीईटी को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग का बड़ा अपडेट (UPTET Notification 2024 Date Out)


आपको बताने की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता को लेकर बाद अपडेट आया है जिसमें नई शिक्षा सेवा आयोग के गठन की नियमावली को 11 दिसंबर को जारी कर दी गई है जिसमें आपको बता दें कि नए आयोग के सदस्य और अध्यक्ष के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। और अब सदस्य और अध्यक्ष के लिए आवेदन भी लिए जा रहे हैं जिसका आवेदन 15 जनवरी तक जारी रहेगा। इसके बाद आयोग को अपने नए सदस्य और अध्यक्ष मिल जाएंगे इसके बाद आयोग नई तरीके से कार्य करेगा। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि नए आयोग के गठित होते ही सबसे पहले टेट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा जिसको मानकर चलिए की जनवरी के अंतिम तक ही जारी किया जा सकता है।


FAQ


प्रश्न- UPTET कब तक जारी किया जाएगा ?

उत्तर- यूपीटीईटी जनवरी 2024 के अंतिम महीने तक जारी किया जा सकता है।

प्रश्न- UP Super TET कब तक जारी की जा सकती है ?

उत्तर- यूपी सुपर टेट के लिए अभी तक आयोग ने कोई भी नया अपडेट जारी नहीं किया है।



Post a Comment

Previous Post Next Post