PM aawas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना हिमाचल के क्षतिग्रस्तो के लिए 9655 मकान स्वीकृत हुए

PM aawas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना हिमाचल के क्षतिग्रस्तो के लिए 9655 मकान स्वीकृत हुए

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत समय-समय पर नई आवास योजना निकाली जाती है जिसमें गरीब परिवारों को रहने के लिए आवास दिए जाते हैं इसी प्रकार से ही प्रधानमंत्री आवास योजना की तरफ से एक और योजना आ गई है जो मंडी जिले में हुई तबाही के कारण 2513 मकानों के बनाने की स्वीकृति दे दी गई है इस योजना में 1619 मकान ऐसे हैं जो आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं और 894 मकान ऐसे हैं जो पूरी तरह से ही ध्वस्त हो चुके हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने यह योजना लागू की है

प्रधानमंत्री आवास योजना में क्षतिग्रस्तों को कितने रुपए मिलेंगे।(The damaged person will get this much money.)

प्रधानमंत्री आवास योजना जोकि गांव की एक विशेष प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जाता है हिमाचल प्रदेश में आई तबाही के कारण मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं इसीलिए सरकार ने 9655 मकानो को बनाने की मंजूरी दे दी है।

जिसमें मकान बनाने के लिए व्यक्ति को 1.5 लाख रुपए चरणबध्द तरीके से दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए इस योजना की राशि के पैकेज में कटौती की जाएगी।

मंडी जिले में क्षतिग्रस्त हुए मकान को कब तक बनवाया जाएगा

हिमाचल प्रदेश में आई तबाही के कारण आशिक व पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए मकानों की सूची भेजी गई थी जो की स्वीकृत हो चुकी है। आपको बता दे की मंडी जिले में 2513 घर स्वीकृत किए गए हैं जिसमें 1619 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं और 894 मकान बुरी तरह से खत्म हो चुके हैं। आपको बता दिया जाए कि आप 30 नवंबर से पहले पहले ही ऑनलाइन ऐप के माध्यम से सर्वे किया जाएगा। और 14 दिसंबर तक सभी मकान मालिकों को स्वीकृति दे दी जाएगी।

इस योजना के लिए शर्तें क्या है(Conditions for the scheme)

पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए कई महत्वपूर्ण शर्तों का ध्यान रखना होगा। इस योजना के तहत पुरानी शर्तों को भी माना जाएगा इस योजना से मिलने वाले नये घरों के बाद जिला स्तर पर विशेष तरह के के पैकेज में फेर बदल किया जाएगा। इसे देखते हुए सत्यापन किया जाएगा।

मंडी में जुलाई की तबाही में कितने रुपए मिले थे?

आपको बता दे कि इस तबाही से पहले जुलाई में एक तबाही हुई थी उसमें पीएम आवास योजना की तरफ से 322 घर मंडी जिले के लिए स्वीकृत किए गए थे इन लोगों को मकान के लिए 65 हजार की पहली किस्त दे दी गई थी

पीएम आवास योजना किन लोगों को नहीं मिलेगी?(Who will get the housing scheme?)

पीएम आवास योजना के तहत इस योजना का लाभ वे लोग नहीं ले सकते हैं जो सरकारी कर्मचारी है या कर देते हैं जिनका किसान क्रेडिट कार्ड 50 हजार के उपर हो या चार पहिया रखते हो इस कंडीशन में व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकता इसके अलावा और पुरानी अन्य शर्तें भी लागू रहती हैं।

मंडी जिले में कितनी मकान स्वीकृत किए गए हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना की तरफ से क्षतिग्रस्त हुए मकानों को ठीक करने के लिए 2513 मकान की स्वीकृति दे दी है इस योजना में आपदा प्रभावियों को उनके अनुसार अलग-अलग पैकेज दिए जाएंगे। जिससे क्षतिग्रस्त हुए मकान मालिकों के ऊपर राहत प्रदान होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post