E Shram Card Bhatta Update | ई-श्रम कार्ड भत्ता वालों को 1000 रुपया मिलेंगे बिल्कुल फ्री जानें कैसे?

E Shram Card Bhatta Update | ई-श्रम कार्ड भत्ता वालों को 1000 रुपया मिलेंगे बिल्कुल फ्री जानें कैसे?

e shram bhatta 2023 : E-Shram Yojana की अंतर्गत सभी श्रमिकों को₹1000 का लाभ उठाने का अवसर दिया गया है। इसके लिए सभी राज्यों की सरकार अपने-अपने स्रोतों पर कार्य कर रही है। सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत भटे की राशि भेज दी गई है। यानी कि सरकार ने अपनी तरफ से इस भक्ति की कुल राशि को भेजने का कार्यक्रम शुरू कर दिया है। श्रम विभाग के अनुसार पता चला है कि 90% तक मजदूर का पंजीकरण हो चुका है। और बाकी बचे लोगों का जल्द से जल्द आवेदन यानी कि पंजीकरण ए-श्रम कार्ड 2023 के अंतर्गत करवाया जाए। 

ए-श्रम विभाग से अभी-अभी जानकारी प्राप्त हुई है। कि ए-श्रम कार्ड 2023 के अंतर्गत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना पंजीकरण आई-श्रम कार्ड में करवा लिया है। उन्हें आर्थिक सहायता मिलना शुरू हो चुकी है मतलब जिसने 2021 में ही श्रम विभाग का पंजीकरण किया था। उनको पैसे मिलने शुरू हो गए हैं यह पैसा श्रमिकों को उसे समय से दिया जा रहा है। जब कोरोना वायरस मैं पूरे भारत में खलबली मची थी उन्हीं परिस्थितियों को देखकर सरकार ने यह ऐलान किया था। कि इस पैसे के माध्यम से वह अपना भरण पोषण कोरोनावायरस की महामारियों और लॉकडाउन के अंतर्गत आने वाली परिस्थितियों में अपना गुजारा कर पाएगें। 

योगी आदित्यनाथ खुद भेज रहे ₹1000 रुपए (Yogi Adityanath himself is sending ₹1000 rupees)

उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा खबर मिली है। कि विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के निवासियों को जितने भी भाई-बहन क्षेत्र के काम करने वाली मजदूर सभी के खातों में ₹1000 की रकम ट्रांसफर करने की प्रक्रिया अभी से शुरू कर दी गई है उत्तर प्रदेश की सरकार का कहना है। कि यह पैसा ए-श्रम पोर्टल पर जिन्होंने पंजीकृत किया हुआ है। उन्हें श्रमिकों को भरण पोषण भट्ट के रूप में दिया जा रहा है। भारत सरकार ने भरण पोषण भट्ट के रूप के प्रथम चरण में लगभग दो करोड रुपए श्रमिकों के खाते में एक ₹1000 ट्रांसफर किए हैं। और इस बार भी लगभग इसी तरह सभी श्रमिकों के खाता में एक ₹1000 ट्रांसफर किए जाएंगे।

E Shram 2000 Bhatta Check Online 2023

भारत की राज्य सरकार ने अपनी तरफ से पूरी मेहनत की है। कि बाकी के बजे मजदूरों के खाते में भी पैसे भेजने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहे। और सभी मजदूरों का भरण पोषण होता रहे वहीं अगर दूसरे चरण की बात की जाए तो सरकार ने दूसरे चरण में लगभग ढाई करोड़ रूपया सभी श्रमिकों के खाते में ₹1000 ट्रांसफर किया है। अगर आपको भी इस योजना का लाभ उठाना नहीं मिला है। तो आप पहले अपना पंजीकरण कारण तभी आप ₹1000 सरकार के माध्यम से मंगवा सकते हैं अन्यथा आप वंचित रह जाएंगे। 

FAQ 

✔️ उत्तर प्रदेश के सभी श्रमिकों को ए-श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा कि नहीं ? 

फिलहाल में उत्तर प्रदेश की सरकार और बिहार की सरकार ने इस योजना के ऊपर कारवाई की है और भविष्य में न जाने और राज्य सरकार भी इस पर कदम उठा सकती है। 

✔️ e shram bhatta 2023 के माध्यम से हमें कितनी राशि प्राप्त होगी? 

ए-श्रम भत्ता के रूप में हमें अलग-अलग राज्यों में सरकार ने अलग-अलग धनराज देने का निर्णय लिया है अगर एवरेज की बात करें तो 4 महीना में₹2000 जो की₹500 प्रति माह होते हैं। 

✔️ ए-श्रम कार्ड के द्वारा ₹1000 का भत्ता पाने के लिए आवेदन करना जरूरी है कि नहीं? 

यदि आपने आई-श्रम कार्ड का पंजीकरण पहले से ही कर लिया है और आपका आई-श्रम कार्ड 2022 में ही आपके पास प्राप्त हो चुका है तो आप इस बातें 2023 में पानी के पुनः पत्र हो सकती हैं अन्यथा आपके आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post