UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड का रिजल्ट अब इस दिन नही होगा जारी, जाने क्या कारण हैं।

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड का रिजल्ट अब इस दिन नही होगा जारी, जाने क्या कारण हैं।

UP Board Exam Class 10th 12th Result 2024 : यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं तथा 12वीं की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। परीक्षा जब से खत्म हुई है तब से लेकर अब तक अभ्यर्थियों का यह सवाल बना हुआ है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें यूपी बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 55 लाख है कॉपियां का आंकड़ा इतना बड़ा है कि इसको चेक करने में कुछ दिनो का समय तो लगेगा ही। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड रिजल्ट की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर किया गया है।

UP Board Result 2024 Latest Update

यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी अपडेट सरकार की तरफ से देखने को मिली हैं। यह अपडेट आप सभी लोगों को जानना बेहद आवश्यक हो जाता है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे 10 फरवरी को यूपी बोर्ड की परीक्षा संपन्न कराई गई थी। अब अभ्यर्थियों को यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार है। यूपी बोर्ड की कॉपियां 16 फरवरी से चेक करना शुरू कर दिया गया था। पिछले आंकड़े के हिसाब से देखा जाए तो आप सभी को बता दे कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम महीने तक जारी कर दिया गया था। इस बार भी अभ्यर्थी यही उम्मीद कर रहे हैं की यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम महीने तक या फिर मई के पहले सप्ताह तक जारी कर दिया जाए।

UP Board class 10th 12th Exam Release Date

यूपी बोर्ड की कॉपी चेक हो चुकी है पर अभी तक मूल्यांकन नहीं हुआ। अभ्यर्थियों की संख्या का आंकड़ा बहुत ज्यादा है। इसलिए कॉपी को चेक करने में भी काफी समय लग गया। लेकिन अब अभ्यर्थियों के नंबर का मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू है। जब तक सभी विद्यार्थियों का नंबर का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। तब तक रिजल्ट जारी होने की तिथि बता पाना सम्भव नही है। केवल अनुमान लगाया जा सकता है। इसके अलावा यूपी बोर्ड चयन बोर्ड का यह भी कहना है कि अभ्यर्थी की सभी कॉपियां सीसीटीवी कैमरे की नजर में चेक की गई है। जो भी अभ्यर्थी कॉपी पर कुछ भी नहीं लिख कर आए हैं। उन विद्यार्थियों को फेल कर दिया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने प्रश्न के अनुसार कुछ ना कुछ लिखा है। उनको अच्छे अंक के साथ पास कर दिया जाएगा।

How to Check UP Board Class 10th 12th Result 2024

  • यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको दसवीं तथा 12वीं का रिजल्ट की लिंक देखने को मिलेगी।
  • अपने कक्षा के अनुसार लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप परीक्षा वर्ष को चुनें।
  • इसके बाद अपना रोल नंबर को लिखे।
  • रोल नंबर भरने के बाद कैप्चा को ध्यान पूर्वक भरे।
  • अब रिजल्ट देखे के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इस प्रकार से आप अपना रिजल्ट देख सकते है और उसे डाऊनलोड भी कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post