SSC Stenographer EXAM Pattern 2024 : जानें क्या एग्जाम पैटर्न, कब होगी परीक्षाएं, क्या है चयनित प्रक्रिया

SSC Stenographer EXAM Pattern 2024 : जानें क्या एग्जाम पैटर्न, कब होगी परीक्षाएं, क्या है चयनित प्रक्रिया

SSC Stenographer Syllabus Out 2024 : जितने सारे महिला एवं पुरुष उम्मीदवार 2024 में एसएससी स्टेनोग्राफर की भर्ती में अपना चयन सोच रहे हैं। कि क्या पढ़ने से वह उम्मीदवार चयन हो सकते हैं। उन सभी उम्मीदवारों को बता दे जो पिछले वर्ष एसएससी स्टेनोग्राफर की भर्ती में अपना चयन नहीं कर पाए हैं। वह 2024 में हमारे नीचे विस्तृत जानकारी को पढ़कर वह उम्मीदवार 2024 में अपना चयन कर सकता है। जाने किस दिन एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा होगी। और कितने दिन का समय तैयारी करने के लिए अभी बचा हुआ है। 

SSC Stenographer Exam Pattern 2024 

सब उम्मीदवारों को हम जानकारी के लिए बता देने जाते हैं। कि एसएससी स्टेनोग्राफर की भर्ती पर परीक्षा देने के लिए कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें 50 प्रश्न जीके और जीएस से पूछे जाते हैं। वही 50 प्रश्न रीजनिंग से पूछे जाते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि 100 क्वेश्चन अंग्रेजी से पूछे जाते हैं। इसमें उम्मीदवार को हर एक क्वेश्चन पर एक अंक दिया जाता है। जो कि कुल 200 अंक का होता है। जिसके अंतर्गत उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जाता है। इसमें आपको नकारात्मक अंक भी दिए जाते हैं। यदि आप कोई एक प्रश्न गलत करते हैं तो आपके 1/5 अंक काट लिए जाते हैं। 

SSC Stenographer 2024 Selection Process

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली एसएससी स्टेनोग्राफर की भर्ती पर चयन होने के लिए सर्वप्रथम आपको एक लिखित परीक्षा को पास करना होगा। उसके बाद उम्मीदवार को एक स्किल टेस्ट को पास करना होगा। इसके हिसाब से चयन हुए उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवार को एक एसएससी स्टेनोग्राफर पर सरकारी नौकरी दी जाएगी। 

SSC Stenographer Syllabus 2024 

आप सभी उम्मीदवारों को हम जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। कि एसएससी स्टेनोग्राफर के 2024 में जारी भर्ती पर चयन होने के लिए उम्मीदवार को क्या क्या पढ़ाई करनी होगी। तो आप सभी उम्मीदवार को हम बता देंगे। एसएससी स्टेनोग्राफर के द्वारा जारी विभाग की नोटिफिकेशन की अच्छी तरीके से जांच करें जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा में आने वाले सभी विषयों की संपूर्ण जानकारी दर्ज रहती है। जिसको पढ़कर के आप सभी उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना चयन कर सकते हैं।

SSC Stenographer Application Process 2024 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एसएससी स्टेनोग्राफर की भर्ती पर कहा गया है। कि 16 जुलाई 2024 से ऑनलाइन आवेदन सभी उम्मीदवार कर सकते हैं। 14 अगस्त 2024 तक महिला एवं पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। हालांकि आप सभी उम्मीदवारों को बताने की अभी या निर्धारित नहीं किया गया है। कि इस भर्ती पर कितने पद होने वाले हैं। मगर जुलाई माह के पहले स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। ऐसा विभाग के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको बताया जा रहा है। या किसी भी प्रकार की फेक खबर नहीं है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post