MP BOARD RESULT DATE OUT : कक्षा 5वीं,8वीं,10वीं और 12वीं के 41 लाख अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म, रिजल्ट करें चेक

MP BOARD RESULT DATE OUT : कक्षा 5वीं,8वीं,10वीं और 12वीं के 41 लाख अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म, रिजल्ट करें चेक

मध्य प्रदेश में 41 लाख अभ्यर्थियों के द्वारा बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश में पांचवी आठवीं तथा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आप घर बैठे मोबाइल से चेक कर पाएंगे।

MP board result latest update: एमपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तरफ से पांचवी आठवीं और 10वीं तथा 12वीं के रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म हो चुका है। जिन अभ्यर्थियों ने पांचवी छठवीं 10वीं 12वीं की परीक्षा दी है। वह सभी अभ्यर्थी अब अपने रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे थे। हालांकि चार कक्षाओं को मिलाकर 41 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। वह सभी अभ्यर्थी MP BOARD की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड के अंदर पांचवी और आठवीं के सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन 6 मार्च से लेकर 14 मार्च के बीच ही कराया गया था। परंतु परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी अभ्यर्थियों को इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था। इसके लिए लगभग 25 लाख 51 हजार 818 परीक्षार्थी थे और परीक्षा सुबह 9:00 बजे से लेकर 11:30 बजे तक कराई गई थी।

MP BOARD RESULT RELEASE DATE: एमपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने की तिथि

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था। हालांकि इसके अलावा पांचवी और छठवीं के लिए राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन किया गया था। वहीं पर आपको बता दे की मध्य प्रदेश कक्षा 10वीं और 12वीं के अंदर लगभग 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। और दसवीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा की बात करें तो दोनों क्लासों में लगभग 95101 छात्र और 7 लाख 48238 छात्राएं सम्मिलित हुई थी। हालांकि पूरे प्रदेश में 7501 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिसमें एमपी बोर्ड दसवीं के लिए परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी से 28 फरवरी तक किया गया था। और 12वीं के लिए 6 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक परीक्षा का आयोजन कराया गया था।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट लगभग 22 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल के बीच किसी भी दिन जारी किया जा सकता है। हालांकि पांचवी और आठवीं बोर्ड की बात करें तो इसके लिए रिजल्ट अंतिम सप्ताह में ही जारी किया जा सकता है।

MP board result 2024 check process : एमपी बोर्ड के रिजल्ट को चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको यहां एमपी बोर्ड रिजल्ट के चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे जहां पर आपको अपनी कक्षा को चुनना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना जिला चुनकर अपना रोल नंबर भरना होगा
  • उसके बाद आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post