CTET NEWS: सीटेट एग्जाम जुलाई अब अगस्त में सीबीएसई ने जारी की नोटिस

CTET NEWS: सीटेट एग्जाम जुलाई अब अगस्त में सीबीएसई ने जारी की नोटिस

CTET NEWS : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड के माध्यम से सीटेट परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष दो बार कराया जाता है। हालांकि 6 महीने में सीटेट का एग्जाम आयोजित कर दिया जाता है। पहले सीटेट का एग्जाम जुलाई में होता था तो दूसरे तरफ सीटेट का एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जाता था। परंतु वर्तमान में CTET JULY 2024 के लिए आवेदन दिए गए थे। जिसमें कुल 25 लाख अभ्यर्थियों के द्वारा अपने आवेदन किए गए हैं। 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों की संख्या है। हालांकि प्रत्येक वर्ष देखा जाए तो सीटेट के लिए लाखों की संख्या में फॉर्म भरे जाते हैं और संख्या कभी भी काम नहीं होती है। पूरे देश भर के समस्त राज्यों के अभ्यर्थी सीटेट के फॉर्म को भरते हैं। लेकिन आज के इस लेख के माध्यम से CTET EXAM DATE में परिवर्तन को लेकर सीबीएसई बोर्ड की तरफ से जारी खबर पर बात होने वाली है। पूरी खबर आपको नीचे बताई जाने वाली है।

सीटेट के लिए आवेदन तिथि हुई खत्म ( CTET LATEST NEWS TODAY )

सीटेट के लिए आवेदन की डेट ऑफ समाप्त हो चुकी है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की सीटेट के लिए आवेदन की लिस्ट डेट पहले 2 अप्रैल 2024 तक निर्धारित की गई थी। और 7 मार्च से आवेदन शुरू हुए थे लेकिन बाद में सीबीएसई की तरफ से यह निर्णय लिया गया था। कि कुछ अभ्यर्थी फॉर्म भरने में वंचित रह गए हैं। जो की 5 अप्रैल तक आवेदन की लिस्ट डेट को बढ़ा दिया गया था। और 8 अप्रैल से अभ्यर्थी फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे। हालांकि जिन भी अभ्यर्थियों के फॉर्म में कोई अगर गड़बड़ी हो तो वह अभ्यर्थी अपने फार्म में संशोधन भी कर सकेंगे। हालांकि 5 अप्रैल लास्ट डेट समाप्त हो चुकी है। और आवेदन की तिथि तो दोबारा फिर नहीं बढ़ाई जाएगी।

सीटेट एग्जाम जुलाई या फिर अगस्त में होगा ( CTET EXAM LATEST UPDATE )

जैसा कि सीटेट एग्जाम की तिथि सीबीएसई ने पहले निर्धारित कर दी है सीबीएसई ने बताया है। कि 7 जुलाई 2024 को सीटेट का एग्जाम आयोजित कराया जाएगा लेकिन बीच में या खबर अभी देखने को मिल रही है। कि सीटेट के एग्जाम तिथि में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। सीटेट एग्जाम जिस प्रकार वर्ष 2023 में पहले जुलाई में आयोजित होने वाला था। आप परंतु बाद में सीटेट का एग्जाम 20 अगस्त को आयोजित किया गया था तो अभ्यर्थियों का कहना है। कि सीटेट का एग्जाम तलेगा और अगस्त में ही सीटेट का एग्जाम कराया जाएगा। हालांकि इस बात का अभी तक कोई भी तर्क नहीं है। क्योंकि सीबीएसई ने कोई भी ऐसा नोटिस जारी नहीं किया है। कि CTET Exam अगस्त में कराया जाएगा सीटेट का एग्जाम 7 जुलाई को ही होना तय है।

सीटेट एग्जाम होने के बाद ढेर सारी शिक्षक भर्तियां होगी जारी ( CTET EXAM LATEST NEWS TODAY )

सीटेट एग्जाम के बाद अब ढेर सारी शिक्षक भर्तियां जारी होने वाली है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की सीटेट का एग्जाम जैसे ही संपन्न होता है। उसके बाद केंद्रीय विद्यालय में नवोदय विद्यालय में इसके अलावा आर्मी विद्यालयों में ढेर सारी शिक्षक भर्तियां देखने को मिलेगी। इसके अलावा दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से भी शिक्षक भर्तियां निकाली जाएगी सीटेट पास उम्मीदवार या फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। और सीटेट पास अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए अपना फॉर्म भर सकते हैं। हालांकि प्राथमिक और जूनियर शिक्षक भर्ती कई राज्यों में निकाली जाएगी। इसके अलावा केंद्र स्तर की तरफ से भी शिक्षक भर्ती भी प्राथमिक व जूनियर लेवल के लिए जारी की जाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post