CLW Railway apprentice 492 Recruitment 2024 : रेलवे एप्रेंटिस 492 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें अपना आवेदन

CLW Railway apprentice 492 Recruitment 2024 : रेलवे एप्रेंटिस 492 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें अपना आवेदन 

CLW Railway Apprentice Recruitment : रेलवे में अप्रेंटिस 492 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है। रेलवे विभाग के द्वारा से जारी किए गए इस नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे अप्रेंटिस के टोटल 492 रिक्त पदों को भरा जाएगा। New Railway Vibhag Bharti में इन पदों को भरने के लिए आवेदन फॉर्म पुरुष एवं महिला दोनों ही अभ्यर्थियों से ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इस रेलवे विभाग की भर्ती की सारी महत्वपूर्ण जानकारी हमारे इस आर्टिकल में नीचे उपलब्ध करवाई गई है, जिसके माध्यम से आप सभी लोग इस भर्ती की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Railway CLW Apprentice Age Limit 

रेलवे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष रखी गई है एवं आवेदक कर्ता की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष रखा गया है। आयु की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार से 27 मार्च 2024 को आधार मानकर की जाएगी, एवं सरकारी नियम अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का भी प्रावधान रखा गया है। इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन के साथ किसी बोर्ड कक्षा की अंक तालिका या जन्म तिथि प्रमाण पत्र को जरूर संलग्न कर दें। 

CLW Railway Apprentice Recruitment : आवेदन फॉर्म भरने की महत्वपूर्ण तिथि 

रेलवे अप्रेंटिस 492 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फार्म सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही मांगे गए हैं, इसलिए आप सभी लोगों को सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे बताई गई है। जहां से आप अवलोकन करके अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 27 मार्च 2024 से शुरू कर दी गई है। जबकि आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2024 रखी गई है। यदि आप लोग अभी तक अपना आवेदन नहीं किए हैं, तो लास्ट डेट से पहले ही अपना आवेदन कर दें अन्यथा दी गई लास्ट डेट के बाद आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

Railway CLW Bharti 2024 Application Fee : कितनी लगेगी आवेदन शुल्क 

रेलवे अप्रेंटिस 492 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म शुल्क को बिल्कुल निशुल्क रखा गया है। इस Railway Vibhag Bharti में आवेदन करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। क्योंकि इस भारती का आयोजन पूर्ण रूप से बिल्कुल निशुल्क तरीके से करवाया जा रहा है। इसलिए सभी इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी बिना किसी आवेदन शुल्क के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। 

How To Apply CLW Railway Apprentice : आवेदन फॉर्म कैसे भरें 

  • इस रेलवे विभाग की भर्ती में अपना आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले रेलवे लोकोमोटिव की आधारित वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर रिक्रूटमेंट का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा। 
  • अब वहां पर नोटिफिकेशन उपलब्ध करवाया गया है उसमें उपलब्ध संपूर्ण जानकारी को चेक कर लेना। 
  • जानकारी चेक करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपसे पूछी गई सारी जानकारी को भर देना है। 
  • आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर लेने के बाद उसको सबमिट कर देना है। आवेदन फार्म के फाइनल प्रिंटआउट अपने पास जरूर रख लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post