CBSE BOARD RESULT NEWS : सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट डेट तथा समय के लिए इंतजार हुआ, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

CBSE BOARD RESULT NEWS : सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट डेट तथा समय के लिए इंतजार हुआ, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

CBSE BOARD RESULT 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से एक कक्षा दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट को लेकर काफी बड़ी अपडेट देखने को मिली है। यदि आप भी कक्षा 10वीं और 12वीं की CBSE board में एग्जाम में सम्मिलित हुए। तो आपके लिए यह काफी महत्वपूर्ण अपडेट है जितने भी अभ्यर्थी हैं। उन्हें कक्षा दसवीं और 12वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। CBSE BOARD RESULT को लेकर पूरी जानकारी आज की इस लेख के माध्यम से आपके साथ शादी की जाने वाली है। जैसा की सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कुल 35 लाख से अधिक छात्र सम्मिलित हुए थे। परंतु रिजल्ट को लेकर CBSE board ने काफी बड़ी अपडेट जारी कर दी है।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट अप्रैल के मध्य होगा जारी ( CBSE BOARD RESULT 2024 LATEST UPDATE )

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के बारे में बात कर लिया जाए तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से कक्षा दसवीं और 12वीं की परीक्षा को आयोजित कराया गया है। लेकिन छात्रों को इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट को अप्रैल के मध्य में जारी करने की सूचना प्राप्त हो रही है। सीबीएसई बोर्ड लगातार बोर्ड रिजल्ट को लेकर तैयारी में जुड़ चुका है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल के मध्य में CBSE BOARD RESULT 2024 जारी किया जा सके। हालांकि कोई अभी तक आधिकारिक जानकारी से स्पष्ट नहीं किया गया है। कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट किस डेट को जारी किया जाएगा। इसलिए सीबीएसई बोर्ड जल्द ही तारीखों का भी ऐलान करने वाला है।

2 अप्रैल को सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा हुई संपन्न ( CBSE BOARD RESULT 2024 LATEST UPDATE )

 सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की बात की जाए तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड के माध्यम से परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया गया था। हालांकि उसके हिसाब से बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू की गई थी। और 15 फरवरी से शुरू परीक्षा को 2 अप्रैल तक खत्म कर दिया गया दसवीं बोर्ड की परीक्षा 11 मार्च को खत्म हो चुकी थी। और 15 फरवरी से शुरू होकर या मार्च तक परीक्षाएं जारी हुई थी। 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चली थी इस एग्जाम में 35 लाख से अधिक छात्रों ने एग्जाम दिया है। सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड 2024 का रिजल्ट कैसे करें चेक ( CBSE BOARD RESULT 2024 CHECK PROCESS )

यदि आप भी सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट देखना चाहते हैं। तो बहुत ही आसान स्टेप का पालन करके आप सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट का लिंक देखने को मिलेगा। उसे पर आपको क्लिक करना होगा आपके बाद आपको जिस कक्षा का रिजल्ट देखना हो उसे कक्षा के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा‌। इसके बाद नया पेज ओपन होकर आएगी वहां पर आपको रोल नंबर डालना पड़ेगा रोल नंबर सहित अन्य जानकारी को भी भरना होगा और सबमिट कर देना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट देखने को मिलेगा और इसका प्रिंटआउट आप आसानी से निकाल पाएंगे।

FAQ

प्रश्न- सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट कब होगा जारी?

उत्तर- सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के मध्य में जारी हो सकता है।

प्रश्न- सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में कुल कितने अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे ?

उत्तर- सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कुल 35 लाख से अधिक छात्र सम्मिलित हुए थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post