UPPCS PRE EXAM 2024 की परीक्षा हुई स्थगित अब जुलाई में होगी परीक्षा, आयोग ने किया आदेश

UPPCS PRE EXAM 2024 की परीक्षा हुई स्थगित अब जुलाई में होगी परीक्षा, आयोग ने किया आदेश

UPPCS EXAM CANCELLED: यूपीएससी की ओर से पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा इसी मां 17 मार्च को होने वाली थी। हालांकि आयोग के द्वारा परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। अब परीक्षा को जुलाई में आयोजित किया जाएगा।

यूपीपीसीएस प्री एग्जाम 2024 कब होगा आयोजित ( UPPCS exam date 2024 )

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा 17 मार्च को प्रस्तावित सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 की अपरी हरिया कर्म से स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा अब दोबारा से जुलाई में आयोजित होने वाली है। जिसकी तिथि अभी तो घोषित नहीं की गई है। परंतु जल्द ही परीक्षा तिथि को भी घोषित कर दिया जाएगा।

पीसीएस परीक्षा 2024 के तहत 220 पदों पर भर्ती के लिए कुल 574538 अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन दर्ज किए थे। समीक्षा अधिकारी तथा सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 में पेपर लीक होने के कारण से परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा से 11 दिन पहले तक अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी नहीं किया गया, और फिर इसके बाद आशंका को बल मिल गया।

UPPCS PRE EXAM CANCEL 2024

हालांकि आयोग के द्वारा अभ्यर्थियों की आशंका का समाधान करते हुए बृहस्पतिवार को PCS PRE Exam स्थगित करने की घोषणा कर दी है। हालांकि आयोग के सूत्रों का कहना है कि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को लेकर कुछ अतिरिक्त प्रावधान किए जा रहे हैं। हालांकि पेपर लीक पर नियंत्रण के लिए इस बार कई सारे नए कदम उठाए गए हैं। नई व्यवस्थाओं के तहत परीक्षा आयोजित किए जाने पर वक्त तो लग ही जाएगा । इसी को देखते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।

हालाकिया माना जा रहा है। कि पुलिस भर्ती परीक्षा और आप प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने के कारण से भर्ती संस्थाओं के साथ सरकार की भी काफी किरकिरी हुई। हालांकि लोकसभा चुनाव भी काफी ज्यादा करीब है और सरकार नहीं चाह रही है। कि चुनाव से पहले परीक्षाओं को लेकर कोई भी विवाद सामने आए ऐसे में परीक्षाएं चुनाव के बाद ही कराए जाने पर जोर दिया जा रहा है। और परीक्षा टाले जाने के पीछे यह वजह भी हो सकती है।

आंदोलन के चलते परीक्षा की नहीं हुई तैयारी

आपको बता दे की बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आरओ-एआरओ परीक्षा के साथ ही पीसीएस परीक्षा के लिए भी अपने आवेदन किए हुए थे। आरओ-एआरओ परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद से 20 दिनों तक इन अभ्यर्थियों ने अपना आंदोलन किया है। इसका असर पीसीएस परीक्षा की तैयारी पर भी पड़ा है। बृहस्पतिवार को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित किए जाने की सूचना आने के बाद से तमाम अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मन की बात साझा करते हुए कहा है। की परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें अतिरिक्त समय भी मिल चुका है।

Post a Comment

Previous Post Next Post