UP Board 10th 12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश के 10वीं, 12वीं विद्यार्थियों का इस तारीख को आएगा रिजल्ट

UP Board 10th 12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश के 10वीं, 12वीं विद्यार्थियों का इस तारीख को आएगा रिजल्ट

UP Board 10th 12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश के जितने 10वीं और 12वीं के उम्मीदवार पिछले कई दिनों से यही सोच रहे हैं। कि उनका बोर्ड पेपर का रिजल्ट किस दिन जारी किया जाएगा तो ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों को बता देना चाहते हैं। कि 16 मार्च 2024 से 10वीं और 12वीं के सभी उम्मीदवारों की कॉपियों का मूल्यांकन होना शुरू कर दिया गया था। तो ऐसे में काफी सारे मात्रा में उम्मीदवारो के मन में यही सवाल उठ रहा है। कि इनका फाइनल रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। 

UP Board 10th 12th Final Result कब आयेगा ?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से हाल ही में जानकारी प्राप्त हुई है। कि 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है। 16 मार्च 2024 से उनकी कॉपिया का मूल्यांकन की तिथि शुरू की गई है। तो ऐसे में यदि हम इनके नतीजा की बात करें तो अप्रैल के माह में बहुत ही जल्द इनका फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया जा सकते हैं। आप सभी उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं की बहुत ही ज्यादा मात्रा में स्टूडेंट होने के कारण इनकी काफियों का मूल्यांकन होने में देरी हो जा रही है।

मूल्यांकन कर्ताओं के लिए जरूरी निर्देश

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से क्या बताया गया है। कि जितने सारे अध्यापक कॉपियों का मूल्यांकन करने जा रहे हैं। उन सभी को मूल्यांकन केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में सभी अध्यापक मूल्यांकन केंद्र के अंदर अपना मोबाइल नहीं ले जा सकते हैं। ऐसा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से निर्देश दिया गया है। यदि कोई अध्यापक पकड़ा जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

10th 12th का रिज़ल्ट कब आयेगा ? 

कहां जा रहा है कि कक्षा दसवीं और बारहवीं के उत्तर पुस्तिका 31 मार्च तक समाप्त कर दी जाएगी। तो ऐसे में दसवीं बारहवीं के रिजल्ट जारी करने के लिए बहुत ही जल्द प्रयास रहेगा। हालांकि यह बताना मुश्किल है। कि दसवीं बारहवीं का रिजल्ट इस दिन जारी किया जाएगा। अभी तक या निर्धारित नहीं किया गया है। कि विद्यार्थियों का परिणाम इस दिन जारी किया जाएगा। 

महत्त्वपूर्ण सूचना 

10वीं कक्षा एवं 12वीं कक्षा दोनों ही विद्यार्थियों को बता दें कि इस बार 2024 में कुल 1.76 करोड़ उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया जाने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से बताया गया है। कि 52,295 एग्जामिनर कक्षा दसवीं के कुल उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या 3.01 करोड़ और साथ में 94802 एग्जामिनर कक्षा 12वीं के 1.25 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर रहे हैं। ऐसे में काफी लंबे समय तक यह प्रक्रिया चलने वाली है। इसी लिए 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी होने में देरी हो रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post