UP ANGANWADI BHARTI 2024: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बंपर भर्ती

UP ANGANWADI BHARTI 2024: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बंपर भर्ती

UTTAR PRADESH ANGANWADI BHARTI 2024 : उत्तर प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनवाड़ी कार्यकतियों के लिए काफी बड़े पैमाने पर भर्ती जारी की गई है उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के आधार पर 11173 रिक्त पदों को भरा जाएगा हालांकि नियुक्ति सीधी भर्ती के आधार पर की जाएगी। इन पदों पर आवेदन केवल महिलाएं ही कर सकती है हालांकि विभाग ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर चुका है और आवेदन करने की अंतिम तिथि जिला वार अलग-अलग निर्धारित की गई है हालांकि हर जिले में अलग-अलग पदों की संख्या रखी गई है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है। इसकी आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल से 16 अप्रैल तक की जाएगी।

आंगनबाड़ी भर्ती आयु सीमा: ANGANWADI VECANCY 2024 AGE LIMIT

आपको बता दे की आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए वहीं पर अधिकतम आयु की बात करें तो 35 वर्ष होनी चाहिए हालांकि आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी।

Anganwadi Bharti selection process: चयन प्रक्रिया

बात कर लेते हैं आंगनबाड़ी भर्ती के चयन प्रक्रिया की तो इस भर्ती में चयनित होने के लिए न्यूनतम और अधिकतम शैक्षणिक योग्यता के आधार पर चयन किया जाएगा।

UP ANGANWADI BHARTI APPLICATION PROCESS : यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • यूपी आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए बात करें तो सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.upanganwadibharti.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर नोटिस के नीचे भारती से संबंधित नोटिफिकेशन दिया जाएगा। हालांकि उम्मीदवार जिला अनुसार भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन देख सकते है।
  • हालांकि इसके बाद जिला भर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। और नियुक्ति का विज्ञापन अबू खुल जाएगा अब इसे ध्यान पूर्वक पढ़ने और अपनी योग्यता की जांच भी अवश्य कर लें।
  • अब आप लोगों को पिछले पेज पर वापस जाना होगा और ऊपर दी गई दाएं तरफ ऑनलाइन लोगों पर रजिस्टर का विकल्प देखने को मिलेगा। जिस पर आपको रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • नये पेज पर आवेदक का नाम पिता का नाम और मोबाइल नंबर ईमेल व अन्य जानकारी भरना होगा। और अंत में अब आपको कैप्चर भर के सबमिट करना होगा इससे आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से हो जाएगा।
  • हालांकि अब रजिस्ट्रेशन पेज पर ही ऊपर दाएं और ऑलरेडी रजिस्टर्ड क्लिक हियर टू लागइन पर क्लिक करना होगा। और आपके सामने खुलने वाले पेज पर मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए (https://dsssbonline.nic.in) वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका आवेदन पत्र खुल जाएगा। अब आपको फॉर्म में शैक्षणिक योग्यता तथा आदि की जानकारी एक के बाद एक दर्ज करना होगा। अंत में आवेदन पत्र को भी आपको सबमिट कर देना है। इसके बाद अपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आवेदन पत्र को सबमिट करने से पहले उसका एक प्रिंट निकालकर सुरक्षित रख सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post