Sahayak Adhyapak Vacancy 2024: सहायक अध्यापक भर्ती का 1544 पदों पर नोटिफिकेशन हुआ जारी

Sahayak Adhyapak Vacancy 2024: सहायक अध्यापक भर्ती का 1544 पदों पर नोटिफिकेशन हुआ जारी

सहायक अध्यापक भर्ती 2024 का 1544 पदों के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी । जिसके लिए आप भी ऑनलाइन आवेदन 22 मार्च से लेकर के 12 अप्रैल तक कर सकते है।

यह टीचर भर्ती के पदों के लिए इंतजार करने वाले उन सभी अभ्यर्थियों के लिए यह काफी बड़ी खुशखबरी निकाल कर आप लोगो के सामने आई है । असिस्टेंट टीचर यानी की सहायक अध्यापक के 1544 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए आप लोग ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 मार्च से शुरू कर दिए जायेंगे और यह भर्ती की आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल तक रखी गई हैं। इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में करवाया जाएंगे।

Sahayak Adhyapak Vacancy 2024 Apply fee: सहायक अध्यापक भर्ती 2024 के आवेदन शुल्क

यह भारती के लिए आवेदन शुल्क कुछ इस प्रकार से लिया जा रहा है की जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहा है तो वहां अभ्यर्थी किसी जाति से है अगर वह अभ्यर्थी सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग से होता है तो उन अभ्यार्थियों की आवेदन शुल्क ₹300 रखा गया है । अगर कोई भी अभ्यर्थी किसी दूसरी जाति का आता है जैसे की जनजाति अनुसूचित जाति आदि अन्य जाति वाले अभ्यार्थियों की आवेदन करने की आवेदन शुल्क 150 रुपए रखा गया है। 

General (सामान्य वर्ग) 300 रुपए 

OBC ( अन्य पिछड़े वर्ग) 300 रुपए 

SC (अनुसूचित जाति) 150 रुपए

ST ( जनजाति वर्ग) 150 रुपए

अन्य जाति के लिए 150 रुपए

Sahayak Adhyapak Vacancy 2024 AGE LIMIT: सहायक अध्यापक भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा

यह भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम आयु ( minimum Age ) 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु ( maximum Age) 42 वर्ष तक रखी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और इन सभी वर्गों को सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

सहायक अध्यापक भर्ती शैक्षणिक योग्यता

यहां भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों शैक्षणिक योग्यता किसी भी या कही से भी मान्यता प्राप्त संस्था से होनी चाहिए। तभी जाकर कि वह अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है अन्यथा वह आवेदन नहीं कर सकता।

सहायक अध्यापक भर्ती चयन प्रक्रिया

यह Sahayak Adhyapak Vacancy 2024 के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा कराई जाएगी फिर इसके बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा।

सहायक अध्यापक भर्ती आवेदन प्रक्रिया

यह भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में ही आवेदन करना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफीशियल वेबसाइट से नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके सबसे पहले आप यह नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने के बाद ध्यान पूर्वक पढ़कर के पूर्ण जानकारी को पढ़ने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं। 

फिर आपको आपके सामने अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करना होगा । और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ कर सही-सही भरना होगा।

फिर आपको अपने जाति के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है। फिर इसके पश्चात आपका आवेदन फॉर्म कंप्लीट हो जाएगा।

फिर आप आवेदन फॉर्म का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लेना है ताकि आप को भविष्य में भी कभी भी काम आ सकता हैं।।

Post a Comment

Previous Post Next Post