Indian Railway Recruitment 2024 : रेलवे की तरफ से युवाओं को 6000 पदों पर बम्फर भर्ती जारी

Indian Railway Recruitment 2024 : रेलवे की तरफ से युवाओं को 6000 पदों पर बम्फर भर्ती जारी

Indian Railway Recruitment 2024 : जितने सारे उम्मीदवार भारतीय रेलवे की भर्ती का इंतजार कर रहे थे। उन सभी को बताने की हाल ही में 6000 पदों पर बंपर भर्ती के सूचना जारी की गई है। ऐसे में जितने सारे उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए विज्ञापन को आवश्यक पढ़े। साथ में आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता के अलावा ऑनलाइन आवेदन करने की अन्य सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए नीचे विस्तृत जानकारी को अवश्य पढ़ें।  

Indian Railway Vacancy Details 2024 

भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना देख रहे सभी उम्मीदवारों के लिए जानकारी के लिए बता दें कि कुल 6000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाने वाली है। 6000 पदों की भर्ती में अप्रेंटिस एवं वेरियस पोस्ट दोनों ही शामिल होने वाली है। ऐसे में कुछ पद एक भर्ती के लिए एवं कुछ पद दूसरी भर्ती के लिए निर्धारित किए जाएंगे। हालांकि अभी तक या निर्धारित नहीं किया गया है। की कितनी भर्ती किस पद के लिए की जाने वाली है। मगर इसकी अधिक जानकारी के लिए आप विज्ञापन आवश्यक जांच कर सकते हैं। 

Indian Railway Recruitment 2024 Important Dates 

यदि हम इस भर्ती पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि की बात करें तो इस भर्ती पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है। कि 23 फरवरी 2024 से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। एवं 22 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन चलने वाले हैं। हालांकि अभी तक इसके आवेदन शुल्क एवं एडमिट कार्ड के साथ-साथ परीक्षा की कोई तिथि जारी नहीं की गई है। यदि इसकी अन्य सभी तिथियां के बारे में कोई खबर मिलती है। तो जल्दी आपको इसी प्रकार के लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा। 

Indian Railway Recruitment 2024 Application Fee 

  • General / OBC / EWS – ₹100/- 
  • SC / ST – ₹0/-
  • Female / PH – ₹0/-
  • इंडियन रेलवे की भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए अपने मनपसंद तरीके से भुगतान किया जा सकता है। 

Indian Railway Recruitment 2024 Age limit 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यदि हम न्यूनतम आयु सीमा की बात करें तो 15 वर्ष की आयु सीमा होनी चाहिए। इसके अलावा 24 वर्ष अधिक से अधिक आयु सीमा निर्धारित की गई है। इस भर्ती पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अधिक आयु में छूट चाहिए। तो उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में अधिक छूट दी जाती है। जिसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ना होगा। 

Indian Railway Recruitment 2024 Educational Qualification 

इंडियन रेलवे पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यदि हम काम से कम शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो दसवीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि किसी उम्मीदवार ने दसवीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पास किया है तो वह इस भर्ती के लिए एलिजिबल माना जाएगा अन्यथा इससे काम वाले उम्मीदवार इस भर्ती पर ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

How To Apply For Indian Railway Recruitment 2024 

सभी इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि नीचे दी गई लिंक के माध्यम से आप सभी इस भर्ती पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले हम यही आपको बताना चाहते हैं। कि आप एक बार विभाग के द्वारा जारी नोटिस को अवश्य पढ़ ले। क्योंकि फॉर्म में कोई त्रुटि आने के बाद हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं रहेगी। इसलिए हम आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप सभी महत्वपूर्ण लगने वाली चीजों को अपने पास रख ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post