Government school : परिषदीय विद्यालयों के कक्षा छठवीं के विद्यार्थी पढ़ सकेंगे कंप्यूटर प्रशिक्षित किए जाएंगे सभी शिक्षक

Government school : परिषदीय विद्यालयों के कक्षा छठवीं के विद्यार्थी पढ़ सकेंगे कंप्यूटर प्रशिक्षित किए जाएंगे सभी शिक्षक

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि परिषदीय विद्यालय में नए सत्र से अभ्यर्थियों को कंप्यूटर का ज्ञान दे दिया जाएगा इसके लिए एनसीईआरटी ने पाठ्यक्रम में काफी बड़ा बदलाव किया है। 6वीं कक्षा से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाएगा इसलिए इसके लिए विज्ञान विषय में डिजिटल लिटरेसी अध्ययन को जोड़ा जाएगा। हालांकि नक्षत्र से विद्यार्थियों को इसकी किताबें भी अब उपलब्ध करा दी जाएगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में कंप्यूटर ज्ञान को प्राथमिकता दी जा रही है। क्योंकि प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद में भी परिषदीय विद्यालयों के छठवीं और आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में काफी बड़ा बदलाव किया है। विभाग के मुकाबेबिलिट नए सत्र से विद्यार्थियों को डिजिटल लिटरेसी अध्ययन के तहत कंप्यूटर विषय का कोर्स भी पढ़ाया जाएगा। हालांकि इसके अलावा ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा कंप्यूटर स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्टिविटी की जानकारी भी सभी अभ्यर्थियों को दी जाएगी हालांकि डिजिटल शिक्षा के साथ अभ्यर्थियों को साइबर सुरक्षा व सावधानियां के बारे में भी पढ़ना के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि कंप्यूटर की पढ़ाई के लिए परिषदीय विद्यालयों में आईसीटी लब स्थापित करने की योजना भी बनाई जा रही है।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के लिए प्रशिक्षित किए जाएंगे शिक्षक

आप सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दे की कंप्यूटर की पढ़ाई के लिए परिषदीय विद्यालयों में लैब स्थापित करने के लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा। हालांकि कंप्यूटर शिक्षण कार्य करने के लिए जिले के 200 शिक्षकों को ट्रेनिंग की जाएगी। इसके लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post