CTET JULY 2024: सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई को होगी आयोजित, सीबीएसई ने किया बड़ा ऐलान

CTET JULY 2024: सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई को होगी आयोजित, सीबीएसई ने किया बड़ा ऐलान

CTET Exam date: आपको बता दे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है आपको बता दे की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी हालांकि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दिया गया है आवेदन की अंतिम तिथि 2 अप्रैल है सीबीएसई की तरफ से इस परीक्षा को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई है जिसे इस लेख के माध्यम से नीचे बताया गया है।

CTET JULY NOTIFICATION 2024 LATEST UPDATE

आपको बता दे की परीक्षा पाठ्यक्रम भाषा पात्रता मानदंड परीक्षा शुल्क की जानकारी दी गई है हालांकि बोर्ड की तरफ से बताया गया है की अंतिम परीक्षा तिथि से पहले अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर ले। इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को इसकी ऑफिशल वेबसाइट CTET.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दर्ज करना होगा। हालांकि इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी आवेदन 7 मार्च से 2 अप्रैल रात्र 11: 59 तक कर सकते हैं हालांकि सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा का आयोजन 22 भाषाओं में तथा 136 शहरों में किया जाएगा।

सीटेट जुलाई 2024 आवेदन शुल्क : CTET JULY 2024 APPLICATION FEES

बात कर लेते हैं CTET EXAM में आवेदन के लिए आवेदन शुल्क की तो सामान्य व ओबीसी वर्ग के आवेदकों को पेपर एक या पेपर दो में से किसी एक पेपर के लिए 1000 रुपए आवेदन शुल्क देने पड़ेंगे जबकि दोनों पेपर देने के लिए ₹1200 का भुगतान करना होगा हालांकि एससी एसटी व दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थी के लिए एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क ₹500 तथा दोनों पेरो के लिए आवेदन शुल्क ₹600 रखा गया है। हालांकि बोर्ड की तरफ से यह सलाह दिया गया है कि सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी डाउनलोड करके अवश्य पढ़ें। यदि आपकी आवेदन में कुछ गड़बड़ी हो जाती है तो इसके लिए उम्मीदवार 8 अप्रैल से 12 अप्रैल तक अपने आवेदन फार्म में सुधार कर सकते हैं हालांकि इसकी तिथि के बाद किसी प्रकार के सुधार की सुविधा प्रदान नहीं हो पाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post