BOARD EXAM CLASS 10th के गणित विषय में सबको मिलेंगे दो अंक मुफ्त

BOARD EXAM CLASS 10th के गणित विषय में सबको मिलेंगे दो अंक मुफ्त

UP Board News : आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि यूपी बोर्ड की तरफ से हाई स्कूल के गणित की परीक्षा देने वाले लाखों छात्र-छात्राओं को दो अंक मुफ्त में देने का निर्णय लिया गया है। हालांकि 27 फरवरी को सुबह की पाली में आयोजित हाई स्कूल गणित की परीक्षा में पेपर आर सीरीज ए में प्रश्न संख्या चार पाठ्यक्रम से बाहर का दिया गया था। इसी प्रकार प्रश्न संख्या 17 के चारों विकल्प गलत थे। दोनों ही प्रश्न एक एक बार के थे। हालांकि इसको देखते हुए बोर्ड की तरफ से इन पेपर सीरीज को हल करने वाले अभ्यर्थियों को दो अंक मुफ्त में दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

हालांकि दूसरी तरफ पेपर सीरीज आईबी के प्रश्न संख्या 5 में 1 से अधिक विकल्प सही होने पर इस सीरीज को हल करने वाले सभी परीक्षार्थियों को एक-एक नंबर दिए जाएंगे। बोर्ड की तरफ से मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों को इस प्रश्नों के लिए सभी परीक्षार्थियों को सम्मान रूप से नंबर देने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। कक्षा दसवीं में गणित विषय में 20 लाख 93548 छात्र तथा छात्राएं पंजीकृत किए गए थे।

पिछले वर्ष के पेपर के मुताबिक रही इस बार पेपर में कम गलतियां

यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों में पिछले साल की तुलना में इस बार काम गलतियां पाई गई है। हालांकि इस बार हाई स्कूल गणित में ही एक सीरीज में दो एक सीरीज में एक प्रश्न गलत थे या पाठ्यक्रम के बाहर से आया था। हालांकि पूर्व वर्ष में कई विषयों में इस प्रकार की गलतियां पाई गई थी। परंतु इस बार अनुभवी शिक्षकों से पेपर बनवाने के कारण प्रश्न पत्रों में ज्यादा गलतियां नहीं पाई गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post