B.Ed Course Closed : 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड कोर्स हुए बंद, नोटिस हुई जारी

B.Ed Course Closed : 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड कोर्स हुए बंद, नोटिस हुई जारी

राष्ट्रीय अध्यापक परिषद की ओर से 5 फरवरी को B.Ed कोर्स बंद करने को लेकर के काफी बडी चर्चा चल रही थी तभी जा करके आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जो नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की ओर सेजो नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत B.Ed कोर्स बंद करने को लेकर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको B.Ed course closed के बारे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं इस लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

B.Ed Course Closed Latest Update

B.Ed कोर्स कर चुके लाखों अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है। नई शिक्षा नीतिको मध्य नजर रखते हुए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा B.Ed कोर्स को बंद करने को लेकर नया आदेश जारी कर दिया गया है।राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके तहत B.Ed कोर्स को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। एनसीटीई के द्वारा पिछले कुछ दिनों पहले 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स को बंद किया गया था। हालांकि अब पुराने 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर के भी विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। की बीएड कोर्स अब नहीं किए जायेंगे।

अब अभ्यार्थियों को करना होगा 4 वर्ष का B.Ed कोर्स ?

5 फरवरी 2024 सोमवार कोनेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नोटिस जारी किया गया है जिसके तहत यह जानकारी दी गई है कि अब 4 वर्ष से इंटीग्रेटेड B.Ed course नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा नोटिस में यह भी जानकारी बताई गई है कि इस कोर्स की जगह अब नया कोर्स शुरू किया गया है। 

आप बहुत सारे अभ्यर्थियों के मन में सवाल है कि अब जो नया कोर्स 4 B.Ed वार्षिक कोर्स की जगह शुरू किया गया है वह कौन सा कोर्स है। अब शिक्षा विभाग की ओर से 4 वर्षीय कोर्स की जगह B.Ed इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी कोर्स शुरू किया गया है। यानी जो सरकार की ओर से नया कोर्स लाया जा रहा है उसको 2025 के तहत लागू किया जाएगा।

2 वर्ष B.Ed कोर्स का क्या होगा ?

यह जानकारी के मुताबिक बता दें कि दो वर्षीय बीएड कोर्स को सरकार की ओर से पहले ही बंद कर दिया गया था जो कि स्पेशल बीएड कोर्स के नाम से जाना जाता था। नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की माने तो 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक होंगे जिन्हें नया वाला आईटीपी 4 वर्षीय बीएड कोर्स किया हुआ होगा। वर्तमान समय में जारी नोटिस के अनुसार 4 वर्षीय बीए, बीएड ,बीएससी कोर्स होता है तो वह बंद होंगे और उसकी जगह सरकार की ओर से एक नया कोर्स लागू किया जाएगा इसके अलावा दो वर्षीय बीएड कोर्स को 2030 तक यातायात रखा जाएगा उसके बाद 2 वर्ष बीएड कोर्स को नहीं कर पाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह बता दें कि 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक भर्ती होंगे जिन्होंने नया वाला बेड 4 वर्षीय कोर्स कर रखा होगा और 2 वर्ष से B.Ed कोर्स भी चलेगा लेकिन उसका उतना तारा बड़ा नहीं होगा। 



Post a Comment

Previous Post Next Post