SSC Selection Post 12 Bharti 2024 : 5000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें सम्पूर्ण जानकरी

SSC Selection Post 12 Bharti 2024 : 5000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें सम्पूर्ण जानकरी

SSC Selection Post 12 Bharti 2024 : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है। क्योंकि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से सिलेक्शन पोस्ट 12 को लेकर बहुत बड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जितने भी उम्मीदवार कई लंबे समय से इसकी भारती का इंतजार कर रहे थे उन सभी के इंतजार अब खत्म हो चुका है। क्योंकि एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 के लिए कुल 5000 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी के लिए नीचे दिए गए निर्देश को पढ़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि उसके बिना वह अपना आवेदन नहीं कर सकते हैं।

SSC Selection Post 12 Notice

सभी इच्छुक महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से यह सूचना प्राप्त हुई है। की एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट बदल चुकी है। पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in थी। मगर अब उसको बादल करके ssc.gov.in कर दिया गया है। तो ऐसे में जितने भी उम्मीदवार पहले से अपना रजिस्ट्रेशन किए थे। उन सभी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो गया है। अब सभी को OTR उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा। तो जल्द से जल्द जा करके सिलेक्शन पोस्ट की भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले अपना ध्यान पूर्वक रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करें। उसके बाद ही आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

SSC Selection Post 12 का आवेदन कब से शुरू होगा ? 

सिलेक्शन पोस्ट 12 का आवेदन शुरू होने के लिए काफी सारे उम्मीदवार बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। कि इसका आवेदन कब से शुरू किया जाएगा। तो हम आपको बता दें कि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट में बदलाव किया गया है। जिसके आवेदन की बात करें तो पहले इसके आवेदन जनवरी के माह में शुरू किए जाने वाले थे। मगर अब इसका ऑनलाइन आवेदन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। ऐसा कि विभाग के द्वारा जानकारी ही प्राप्त की गई है। 

SSC Selection Post 12 Application Fee : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 आवेदन शुल्क

ओबीसी ईडब्ल्यूएस और जनरल कैटेगरी वाले उम्मीदवारों के लिए ₹100 की शुक्ल का निर्धारण किया गया है। उसी के साथ एससी और एसटी वाले उम्मीदवारों को ₹0 रुपए शुल्क का निर्धन हुआ है। जितने भी उम्मीदवार अपने शुल्क का भुगतान करना चाहते हैं। वह पेमेंट एप व नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से अपना आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

SSC Selection Post 12 Age Limit : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 आयु सीमा

एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 में आवेदन करने के लिए कम से कम आय सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। एवं अधिकतम से अधिकतम अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार अधिकतम 30 वर्ष की आयु सीमा होनी चाहिए। इसके अलावा ओबीसी ईडब्ल्यूएस और जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की आयु में अधिकतम छूट दी जाती है। एवं एससी और एसटी वाले उम्मीदवारों को 5 वर्ष की अधिकतम छूट दी जाती है। एवं अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन को अवश्य पढ़ लें।

Education Qualification SSC Selection Post 12 : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 शैक्षिक योग्यता क्या होगी ? 

सिलेक्शन पोस्ट 12वीं सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए बता दे की शैक्षिक योग्यता 10वीं पास एवं 12वीं पास के साथ-साथ किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करी होनी चाहिए। इसमें अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग शैक्षिक योग्यता की मांग की जा रही है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 में कुल 500 से अधिक विभाग निर्धारित किए गए हैं। अब इन सभी विभागों में अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग शैक्षिक योग्यता मांगी गई है। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप विज्ञापन को अवलोकन कर सकते हैं।

SSC Selection Post 12 Application Process : एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 12 आवेदन प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा कराई जाने वाली सिलेक्शन पोस्ट 12 की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे संपूर्ण इतिहास बता रखी है। जिसको पढ़कर के कोई भी उम्मीदवार खुद से अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकता है।

  • सर्वप्रथम आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद वहां पर आपको अपना OTR दर्ज करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आवेदन करने की सीधा लिंक मिल जाएगी। उसे पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को आवेदन फार्म में उम्मीदवार की मांगी गई जानकारी को अच्छी तरीके से दर्ज कर देना है।
  • आवेदन फार्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर देना है।
  • उसके बाद आपको अपनी शुल्क का भुगतान अपने मनचाहे तरीके से कर देना है।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करने के बाद आपको अपने आवेदन की फाइनल प्रिंट को प्रिंट आउट करके अगली प्रक्रिया के लिए रख लेना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post