Railway NTPC Recruitment 2024 In Hindi : रेलवे की तरफ से एनटीपीसी की जारी हुई नोटिस, जानें कब से होगा आवेदन

Railway NTPC Recruitment 2024 In Hindi : रेलवे की तरफ से एनटीपीसी की जारी हुई नोटिस, जानें कब से होगा आवेदन

Railway NTPC Recruitment 2024 : रेलवे में एनटीपीसी की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। हाल ही में Railway NTPC 2024 की नोटिस जारी की गई है। जारी नोटिस के मुताबिक बताया जा रहा है। कि जितने भी 12वीं पास और स्नातक पास डिग्री प्राप्त किया सभी बेरोजगारों उम्मीदवार है। उन सभी के लिए रेलवे में एक अच्छी खासी सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सुनहरा मौका आ चुका है। 10000 पदों पर इसकी नोट इसे जारी की गई है। तो ऐसे में जितने भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना आवेदन दर्ज करना चाहते हैं। वह यहां से जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Railway NTPC Bharti Update 2024

जितने भी उम्मीदवार रेलवे विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। कौन सा भी उम्मीदवारों के लिए विभाग की तरफ से नोटिस जारी कर दी गई है जुलाई के माह से Railway NTPC Bharti में अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। ऐसे में आवेदन करने के लिए मांगी गई शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा को देखने के लिए लिखी गई इसलिए को ध्यान पूर्वक पढ़ें। एवं उम्मीदवार को जानकारी के लिए बता दिया जाए। कि आवेदन करने से पहले एक बार विभाग के द्वारा जारी नोटिस को पढ़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Railway NTPC Education Qualification 2024 In Hindi : रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

रेलवे एनटीपीसी की भर्ती में आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात की जाए तो अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग शैक्षिक योग्यता मांगी गई है जिसमें कुछ पोस्ट के लिए 12वीं पास मार्कशीट मांगी गई है और कुछ अलग पोस्ट के लिए स्नातक की डिग्री की मांग की गई है। इस भर्ती पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय होना चाहिए। क्योंकि जारी नोटिस में उम्मीदवार की राष्ट्रीयता भारतीय मांगी गई है।

Railway NTPC Age Limit 2024 In Hindi : रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए आयु सीमा

महिला व पुरुष दोनों ही उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दिया जाए की आवेदन करने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिक से अधिक 30 वर्ष की होनी चाहिए। जिसमें ओबीसी वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष की आयु में अधिकतम छूट मिलती है। एवं एससी और एसटी वाली उम्मीदवारों को 5 वर्ष की आयु में छूट दी जाती है। जितने भी उम्मीदवार विभाग के द्वारा निर्धारित आय सीमा को पूर्ण करते हैं। वही उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway NTPC Application Fee 2024 In Hindi : रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए आवदेन शुल्क

  • OBC / EWS / GEN - 500/-
  • ST / SC / FEMALE - 250/- 
  • कुछ उम्मीदवारों की शुल्क 390 रुपए एवं कुछ उम्मीदवारों की ढाई सौ रुपए कुल फीस रिफंड के रूप में वापस कर दी जाएगी। 
  • आवेदक उम्मीदवारों को बता दिया जाए कि। वह अपने आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी नेट बैंकिंग हुआ पेमेंट ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

Railway NTPC Application Process 2024 In Hindi : रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को हमने नीचे संपूर्ण भीम साझा की है। जिसको पढ़कर के कोई भी इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन खुद से कर सकता है।

  • सर्वप्रथम आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाना होगा।
  • जहां पर आपको मोबाइल नंबर व ओटीपी के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म पर सीधे भेज दिया जाएगा।
  • जहां पर आपको आवेदक की संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होती है।
  • इसके बाद आपको अपनी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क कंप्लीट करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म पीएफ के रूप में दे दिया जाएगा। जिसे आप प्रिंटआउट कराकर अगली प्रक्रिया के लिए रख सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post