Haryana Police Constable Syllabus 2024 : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल का सिलेबस, शारीरिक मापदंड, सैलरी

Haryana Police Constable Syllabus 2024 : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल का सिलेबस, शारीरिक मापदंड, सैलरी ।

Haryana Police Constable SYLLABUS 2024 : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी आ चुकी है। 6000 पदों पर हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। ऐसे में जितने भी इच्छुक आवेदक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। वह इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। एवं आवेदन करने के साथ-साथ सिलेबस शारीरिक मापदंड, सैलरी की जांच करना चाहते हैं। वह लिखे गए इसलिए को ध्यानपूर्वक पढें। एवं अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन को अवश्य अवलोकन करें। 

Haryana Police Constable Bharti 2024

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दे की हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती जारी की गई है। जितने भी बेरोजगार उम्मीदवार 18 से 28 वर्ष के हैं। एवं 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं। उन सभी के लिए एक सुनहरा मौका हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की तरफ से जारी कर दिया गया है।

Haryana Police Constable Selection Process 2024

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल में चयन होने के लिए उम्मीदवार को पहले एक शारीरिक परीक्षा को क्वालीफाई करना होगा। इसके बाद आपका एक ओमर के माध्यम से परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। जो की लिखित होने वाली है। उसके बाद उन सभी चयनित उम्मीदवारों की मेडिकल टेस्ट कराई जाएगी। भर्ती बोर्ड की तरफ से सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी। 

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल में क्या क्या पूंछा जायेगा ? 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा पुलिस कांस्टेबल में जनरल स्टडीज, जनरल साइंस, करंट अफेयर, जनरल रिजनिंग, मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी के साथ कम से कम 10% क्वेश्चन सामान्य कंप्यूटर से पूछे जाएंगे। एवं कम से कम 20% क्वेश्चन हरियाणा के नॉलेज से पूछे जाएंगे। 

Haryana Police Constable SYLLABUS 2024 In Hindi

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बताने की हरियाणा पुलिस कांस्टेबल में कुल 100 प्रश्न पूछे जाने वाले हैं। जो की कुल 94.5 अंक के निर्धारित किए गए हैं। कुल पृष्ठ करने के लिए समय की अवधि 105 मिनट रखी गई है। साथ में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें नकारात्मक अंक के लिए कोई निर्धारण नहीं किया गया है। 

Haryana Police Constable Physical 2024

पुरुषो के लिए 

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की पुरुषों के लिए फिजिकल की बात करें तो ओबीसी ईडब्ल्यूएस और जनरल वाले उम्मीदवारों के लिए 170 सेमी एवं एससी और एसटी वाले उम्मीदवारों के लिए 168 सेमी लंबाई चाहिए। साथ में पुरुषों के लिए 83 से 87 सेंटीमीटर की छाती होनी चाहिए एवं एससी और एसटी वाले उम्मीदवारों की 81 से 85 सेंटीमीटर छाती चाहिए। 2.5 किलोमीटर 12 मिनट में पुरुषों को दौड़ लगानी होगी। 

महिलाओ के लिए 

महिलाओं के लिए फिजिकल की बात करें तो ओबीसी ईडब्ल्यूएस और जनरल वाली उम्मीदवारों के लिए 158 सेंटीमीटर की लंबाई एवं एससी और एसटी वाली महिलाओं के लिए 156 सेंटीमीटर लंबाई चाहिए। महिलाओं के लिए छाती पर कोई नियम नहीं लगाया गया है। 1 किलोमीटर 6 मिनट में महिलाओं को दौड़ लगानी होगी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post